दिल्लीमहाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई को नई राजधानी एक्सप्रेस के साथ, अन्य यात्री सुविधाओं का भी लाभ

मात्र 5 घंटे में फुल हो गई ट्रेन की बुकिंग..! दिल्ली-मुंबई के लिए सबसे तेज ट्रेन

नेटवर्क महानगर (राजेश जायसवाल)

मुंबई , देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से शनिवार को राजधानी एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर सीएसएमटी-हजरत निजामुद्दीन के लिए रवाना किया गया। इसके साथ ही मुंबई में अन्य यात्री सुविधाओं का भी लोकार्पण हुआ। कार्यक्रम में रेलमंत्री पीयूष गोयल, कई सांसद और विधायकों के अलावा मध्य रेलवे के महाप्रबंधक डी.के.शर्मा,पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ए. के. गुप्ता सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुनील उदासी ने बताया कि सीएसएमटी-हजरत निजामुद्दीन के बीच चलने वाली यह पहली राजधानी एक्सप्रेस है। ट्रेन क्रमांक 22221 छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई-हजरत निजामुद्दीन राजधानी एक्सप्रेस (बुधवार और शनिवार) इस मार्ग पर चलने वाली अन्य मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में यात्रा समय में 5 घंटे की बचत करेगी। यह ट्रेन महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के यात्रियों के लिए वाया इटारसी दिल्ली-मुंबई के लिए सबसे तेज ट्रेन होगी। ट्रेन की बुकिंग मात्र 5 घंटे में फुल हो गई।
राजधानी के अलावा, दिवा-रोहा डेमू सेवाओं को पेन-रोहा के नए विद्युतीकृत खंड पर मेमू सेवाएं चलाई जा रही हैं। पहले यहां विद्युतीकरण नहीं होने के कारण डीजल ट्रेनें यानी डेमू चलाई जाती थीं। मेमू से ऊर्जा में काफी बचत होगी।
पुणे-कर्जत-पनवेल सवारी गाड़ी :
कर्जत और पनवेल के बीच 28 किलोमीटर पर चलने वाली पहली यात्री सेवा होगी। अभी तक इस मार्ग से माल ढुलाई की जाती थी। इस नई यात्री सेवा से चौक, मोहोपे, चिकले, पनवेल और कर्जत में रहने वाले लोगों को लाभ होगा। इस दौरान पनवेल में दो एस्केलेटर का भी उद्‌घाटन किया गया। भविष्य में मध्य रेल पर 43 और पश्चिम रेलवे 16 कुल 59 एस्केलेटर लगाने का कार्य प्रगति पर है।
फुटओवर ब्रिज :
पटरी पार करते हुए हो रही दुर्घटनाओं को रोकने के लिए 2014 से अब तक 87 एफओबी का निर्माण किया गया। इनमें मध्य रेल पर 51 और पश्चिम रेलवे पर 36 एफओबी हैं। इसके अलावा, मध्य रेल पर 40 और पश्चिम रेलवे पर 51 यानी 91 एफओबी के निर्माण का कार्य प्रगति पर है। शनिवार को बेलापुर, तलोजा, प्रभादेवी, माटुंगा रोड, जोगेश्वरी (2), गोरेगांव, विरार और मालाड स्टेशन पर एफओबी का उद्‌घाटन किया गया।

सुविधाओं की लिफ्ट :
2014 के बाद मध्य रेल पर 58 लिफ्ट और पश्चिमी रेलवे पर 28 लिफ्ट प्रदान की गई हैं। इसके अलावा, मध्य रेल पर 13 और पश्चिम रेलवे पर 5 को मिलाकर 18 लिफ्ट का कार्य प्रगति पर है। प्रत्येक लिफ्ट की क्षमता 20 यात्री/1360 किलोग्राम है। सुरक्षा सुविधाओं के साथ स्वचालित दरवाजे, स्वचालित बचाव उपकरण होंगे। विशेष रूप से नेत्रहीन यात्रियों के लिए ब्रेल लिपि वाले बटन की सुविधाएं प्रदान की गई हैं। शनिवार को बांद्रा टर्मिनस, अंधेरी (3) और बोरीवली स्टेशन पर लिफ्ट का उद्‌घाटन किया गया।

एटीवीएम बनाएगा स्मार्ट :
शनिवार को पश्चिम रेलवे पर 40 एटीवीएम मशीनों का उद्‌घाटन हुआ। हाल में लगाई गई इन 40 एटीवीएम के साथ पश्चिम रेलवे पर कुल 370 एटीवीएम हो गई हैं। मध्य रेल पर कुल 318 एटीवीएम मुंबई क्षेत्र में कार्य कर रही हैं।

जुचंद्र स्टेशन पर दो रोड ओवर ब्रिज :
मध्य रेलवे के जुचंद्र स्टेशन के पास लेवल क्रॉसिंग की जगह पर किया जाएगा। एक 4 लेन आरओबी एलसी गेट नंबर 9 पर होगा और एक 2 लेन आरओबी एलसी गेट नंबर 8 पर होगा। लेवल क्रॉसिंग गेट नं. 8 और 9 को बंद करके सड़क यातायात की सुविधा के लिए दिवा-वसई खंड में एलसी गेट नंबर 8 पर 2 लेन वाला सड़क ऊपरी पुल आएगा। इसकी कुल लागत लगभग 184.13 करोड़ है।