मुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्यसामाजिक खबरें

तोंद वाले पुलिसकर्मियों के लिए ‘स्वस्थ पुलिस, सशक्त पुलिस’ कैंप की शुरु

मुंबई पुलिस आयुक्त सुबोध जायसवाल ने भारी पेट और तोंद वाले पुलिसकर्मियों की शिनाख्त कर उन्हें मोटापा कम करने का आदेश जारी किया है। इस अभियान को ‘स्वस्थ पुलिस, सशक्त पुलिस’ नाम दिया गया है। यह एक महीने का कोर्स है, जो गुरुवार से शुरू हुआ। 28 फरवरी को खत्म हो जाएगा। इसमें 150 पुलिसकर्मी और उनके परिवार शामिल हैं।
लोकल आर्म्स विभाग की डीसीपी नियति ठाकरे ने बताया कि मोटापे के शिकार जिन 150 पुलिसकर्मियों को इस अभियान के तहत शामिल किया गया है, उनके साथ परिवार के सदस्य भी इस कोर्स के दौरान रहेंगे। इन पुलिसकर्मियों और इनके परिवार को मेडिटेशन, काउंसलिंग, लेक्चर, योगा और फिल्मों के जरिए मोटापे के बारे में बताया जाएगा। इनसे छुटकारा पाने के लिए पुलिसवालों को मानसिक तौर पर तैयार किया जाएगा, ताकि उन्हें तय 30 दिनों के अंदर राहत मिल सके।
मुंबई पुलिस के अनुसार, इस अभियान के जरिए मोटापे से ग्रसित पुलिसकर्मियों को डायटिशन और आहार विशेषज्ञों की देख-रेख में खाना दिया जाएगा। उनकी सेहत पर बारीक नजर रखी जाएगी। डीसीपी ठाकरे बताती हैं कि पहले बैच में शामिल 150 पुलिसकर्मियों को सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक कैंप में रहना होगा। इस दौरान उन्हें सुबह का नाश्ता, दिन का खाना, शाम का नाश्ता और रात का खाना डायटिशन के निर्देश पर दिया जाएगा। साथ ही ब्लड प्रेशर, ब्लड टेस्ट, शुगर, दिल, किडनी और लिवर के अलावा पेट के आंतरिक हिस्सों की जांच समय-समय पर की जाएगी।
खास बातें –
40,000- मुंबई पुलिस में कुल पुलिसकर्मी
3,200- मोटापे से प्रभावितों की अनुमानित संख्या
150 पुलिसकर्मी प्रथम चरण के अभियान में शामिल
बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) के आधार पर हुआ चुनाव