ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्यसामाजिक खबरें

मुंबई में एफडीए ने 5 लाख रुपये से अधिक कीमत का मिलावटी दूध किया नष्ट..!

मुंबई , मुंबई में मिलावटी दूध की मात्रा बढ़ रही है। मामले को गंभीरता से लेते हुए फूड ऐंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने बुधवार की सुबह मिलावटी दूध से भरे 13 टैंकरों पर कार्रवाई की है। एफडीए से जुड़े अधिकारी ने बताया कि त्योहार के सीजन को देखते हुए विशेष अभियान चलाकर 5 लाख रुपये से अधिक कीमत का मिलावटी दूध पकड़ा गया है। त्योहारों के दौरान दूध की मांग बढ़ते ही बड़े पैमाने पर इसमें मिलावट होने लगती है। कम लागत में अधिक मुनाफा कमाने के लिए इस व्यवसाय से जुड़े लोग दिवाली और दूसरे त्योहारों के दौरान मिलावट तेज कर देते हैं।

एफडीए को गुप्त सूचना मिली थी की बड़ी मात्रा में मिलावटी दूध मुंबई लाया जा रहा है। मामले को गंभीरता से लेते हुए एफडीए ने अधिकारियों और फूड इंस्पेक्टर की टीम बनाकार शहर के 5 प्रवेश द्वारों, मुलुंड, वाशी, मानखुर्द, दहिसर इत्यादि पर तैनाती की गई थी। बुधवार को भले ही एफडीए ने कार्रवाई करके मिलावटी दूध का भंडाफोड़ किया हो लेकिन इसे भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता कि इससे पहले मिलावटी दूध मुंबई नहीं पहुंच रहे होंगे।
227 टैंकरों की जांच :
एफडीए खाद्य विभाग के सहायक आयुक्त शैलेष आढ़व ने बताया कि गुप्त सूचना के बाद विभिन्न प्रवेश द्वारों पर हमने 227 टैंकरों की जांच की। इस दौरान 13 टैंकरों के दूध पर शक होने पर उनका विशेष जांच किया गया। 13 में से 5 टैंकरों के दूध सब्स्टैंडर्ड पाए गए, जबकि 8 टैंकरों में मिलावटी दूध था। अधिक मुनाफे के लिए दूध में मेल्टोडेक्स्ट्रीन और अमोनिया सल्फेट मिलाया गया था। कार्रवाई करते हुए 19 हजार लीटर दूध को नष्ट कर दिया गया जबकि सब्स्टैंडर्ड वाले दूध को फिर से प्रॉसेसिंग के लिए वापस भेज दिया गया। दूध के नमूने लेकर जांच के लिए लैब भेज दिए गए हैं। बता दें कि जांच के दौरान 9 लाख लीटर दूध की जांच की गई।

सतारा से जुड़े तार :
एफडीए कमिश्नर डॉ. पल्लवी दराडे ने कहा कि जिन मिलावटी दूध वाले टैंकरों को पकड़ा गया है, वह सतारा से दूध मुंबई ला रहे थे। टैंकर वालों से पूछताछ में उन्होंने सतारा के हेरिटेज फूड लिमिटेड कंपनी का नाम लिया। जिसके बाद स्थानीय एफडीए अधिकारियों ने कंपनी की मुआयाना किया। इस दौरान वहां से दूध में मिलाए जाने वाले केमिकल मिले।

चलता रहेगा अभियान : 
एफडीए से मिली जानकारी के अनुसार वैसे तो मिलावटी खाद्य पदार्थों और दूसरे चीजों को लेकर पूरे साल अभियान चलाए जाते हैं, लेकिन त्योहार के दौरान विशेष अभियान चलाए जाते हैं। नवरात्रि के बाद दिवाली की मांग को देखते हुए बड़े स्तर पर मिलावटी दूध और मावे महानगर में आने लगते हैं। ऐसे में इनका शहर में प्रवेश रोकने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।