उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

UP: पूर्वांचल में आसमानी बिजली गिरने से 10 की मौत, दर्जनों झुलसे

वाराणसी, पूर्वांचल में पिछले चौबीस घंटे के दौरान गरज-चमक के साथ हो रही बारिश के दौरान आसमानी बिजली गिरने से 10 लोगों की मौत के साथ दर्जनों लोग झुलस गए।
वाराणसी, आजमगढ़ और मऊ जिले में तीन-तीन लोगों की मौत बिजली गिरने से हुई है। मीरजापुर में एक की मौत की सूचना अभी तक है। सोनभद्र जिले में तो आसमानी बिजली गिरने से 147 भेड़ों की भी मौत हो गई।

वाराणसी में दो अलग घटनाओं में 3 की मौत
वाराणसी में जंसा थाना क्षेत्र के सत्तनपुर और सिहोरवा में आसमानी बिजली गिरने से दो महिलाओं की मौत हो गई और तीन बच्चे गंभीर रूप से झुलस गए हैं। घटना की सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष जंसा मौके पर पहुंचकर सभी को उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया, जहां डॉक्टरों ने दो महिलाओं को मृत घोषित कर दिया। झुलसे हुए सभी बच्चों को इलाज के लिए बीएचयू रेफर किया गया है। जंसा थाना क्षेत्र के सत्तनपुर गांव निवासी सुमित्रा पटेल (40) तथा सिहोरवा गांव निवासी संजू गुप्ता (35) मंगलवार की शाम खेत पर काम कर रही थी। उसी समय आसमानी बिजली गिर पड़ी। वाराणसी के बड़ागांव थाना क्षेत्र के कुंभा पुर गांव में आसमानी बिजली की चपेट में आकर सीमा देवी पत्नी रामदास पाल (30) साल दो लड़कों के साथ खेत में गाय चराने गई थी, उसी समय आसमानी बिजली गिरने से मौके पर मौत हो गई। दोनों लड़के भी झुलस गए हैं।

आजमगढ़ में 3 अलग हादसों में 3 की मौत
वहीं आजमगढ़ जिले के जहानागंज थानक्षेत्र के बराहशील गांव में बिजली गिरने से 13 साल के विपुल राजभर की मौत हो गई, जबकि उनके दो भाई झुलस गए हैं। मुबारकपुर थाना क्षेत्र के समौधी मस्जिद के पास बिजली गिरने से 18 साल के मोहम्मद साजिद की मौत के साथ उनके दो साथी बुरी तरह झुलस गए हैं। मेंहनगर थानाक्षेत्र के बिसहरा गांव में बिजली गिरने से 22 साल की उर्मिला देवी की मौके पर मौत हो गई।

मऊ जिले में दंपती समेत 3 की मौत
इसी तरह से मऊ जिले में तीन स्थानों पर बिजली गिरने से दंपती समेत तीन की मौत के साथ एक महिला भी झुलस गई। जिले के चिरैयाकोट थाना क्षेत्र के करमी खुर्द गांव में आसमानी बिजली की चपेट में आने से एक दंपत्ति की मौत हो गई। वृद्ध बुजुर्ग दंपत्ति में हरिकिशुन (65) और उनकी पत्नी शीलावती (60) दोनों घटना के समय खेत की तरफ गए थे, इसमें हरिकिशन भैंस चरा रहा था, जबकि शीलावती पास में ही घास काट रही थी। आसमानी बिजली से दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। मऊ के सरायलखंसी थाने के पंडितपुरा गांव में पशुओं को चारा दे रही पंकज चौहान की पत्नी रेनू जहां आसमानी बिजली गिरने से बुरी तरह झुलस गई, जबकि उसके मां की मौत हो गई।

मीरजापुर में 18 साल की लड़की की मौत
चंदौली जिले में चकिया कोतवाली क्षेत्र के हिनौती दक्षिणी गांव में आसमानी बिजली गिरने से दो चचेरी बहनें झुलस गई। दोनों का मीरजापुर जिले के अहरौरा में इलाज चल रहा है। बरसात से उपली को बचाने के लिए घर में रखने के दौरान यह हादसा हुआ। मीरजापुर जिले में अहरौरा थानाक्षेत्र के हिनौता गांव में आसमानी बिजली गिरने 18 साल की अलका की मौत हो गई। जिस समय बिजली गिरी वह खेत में थी। सोनभद्र जिले के घोरावल कोतवाली क्षेत्र के पेढ़ गांव में बीती रात बिजली गिरने से मां-बेटे समेत तीन लोग झुलस गए। जिले के इनको इलाज के लिए सीएचसी में भर्ती कराया गया, जहां तीनों की हालत में सुधार बताया गया। वहीं रामपुर बरकोनिया थाना क्षेत्र के रामपुर गांव में भी बिजली गिरने से दो लोग झुलस गए और 147 भेड़ों की मौत हो गई।

सोनभद्र में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर तीन लोग झुलसे
घोरावल कोतवाली क्षेत्र के अलग-अलग स्थानों पर सोमवार की रात आकाशीय बिजली की चपेट में आकर तीन लोग झुलस गए। पेढ़ गांव निवासी चांती देवी (35) अपने पुत्र रंजीत (14) के साथ सोमवार की रात घर के पास अपने मक्का के खेत में घास फूस के बने मचान पर सोई हुई थी। थोड़ी दूर दूसरे मचान पर चांती का पति विजय गोड़ भी सो रहा था। रात लगभग एक बजे तेज गरज चमक के साथ बारिश होने लगी। वहां से कुछ दूरी पर आकाशीय बिजली गिरी। जिसकी चपेट में आने से चांती देवी और रंजीत झुलस गए। आकाशीय बिजली की चपेट में आने से रात में ही रंजीत के कराहने की आवाज सुनकर दूसरे मचान पर सो रहे पिता विजय की नींद खुली तो उसने आस पास के ग्रामीणों को मदद के लिए बुलाया। सूचना मिलने पर 108 नंबर एम्बुलेंस की सहायता से दोनों घायलों को सीएचसी में भर्ती कराया गया। वहीं दूसरी घटना धुरकरी गांव की है, जहां पर धुरकरी निवासी भावना (35) पत्नी सुमंत रात के वक्त घर में बैठी थी। उसी दौरान घर के पास तेज कड़ाके के साथ गिरी आकाशीय बिजली से वह अचेत हो गई। एम्बुलेंस द्वारा उसे सीएचसी में भर्ती कराया गया है।