चुनावी हलचलराजनीतिशहर और राज्य

अफसरों का मेडल वापस लिया तो दूंगी राज्य का सर्वोच्च सम्मान : ममता बनर्जी

कोलकाता , CBI के ऐक्शन को लेकर केंद्र के खिलाफ धरना देने के बाद भी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के तेवर नहीं बदले हैं। एक तरफ केंद्र सरकार कोलकाता में धरना देने वाले पांच वरिष्ठ पुलिस अफसरों के खिलाफ कार्रवाई करने पर विचार कर रही है तो वहीं, मुख्यमंत्री ने खुली चुनौती दे दी है। दरअसल, बताया जा रहा है कि धरने पर बैठे अफसरों को मिले मेडल वापस लिए जा सकते हैं। ऐसे में ममता बनर्जी ने शुक्रवार को दो टूक कह दिया कि अगर अफसरों के मेडल वापस लिए गए तो वह उन्हें राज्य के सर्वोच्च अवॉर्ड ‘बंग विभूषण’ से सम्मानित करेंगी।
दिलचस्प बात यह है कि ममता का बयान ऐसे समय में आया है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी बंगाल में मौजूद हैं। यहां उन्होंने जलपाईगुड़ी में एक जनसभा के दौरान ममता बनर्जी पर निशाना साधा। उन्होंने आरोप लगाया कि ममता लुटेरों के साथ खड़ी हैं। आपको बता दें कि सारदा चिट फंड स्कैम से जुड़े मामले में सीबीआई की एक टीम पिछले दिनों कोलकाता पुलिस कमिश्नर से पूछताछ करने पहुंची थी पर स्थानीय पुलिस ने टीम के अफसरों को कुछ समय के लिए हिरासत में ले लिया। इसके बाद केंद्र और राज्य आमने-सामने आ गए।
गौरतलब है कि इस घोटाले में लाखों निवेशकों की गाढ़ी कमाई डूब गई थी। इन लोगों ने काफी ज्यादा रिटर्न के चक्कर में पैसों का निवेश किया था। CBI टीम को हिरासत से छोड़ने के कुछ देर बाद ही ममता बनर्जी पिछले रविवार को केंद्र के खिलाफ धरने पर बैठ गई थीं। उन्होंने आरोप लगाया था कि मोदी सरकार संविधान और संघीय व्यवस्था पर प्रहार कर रही है।
4 फरवरी को धरना स्थल पर DGP वीरेंद्र कुमार भी सादे कपड़े में मौजूद थे। बंगाल ग्लोबल बिजनस समिट से इतर ममता ने शुक्रवार को कहा, अगर केंद्र ने इन अफसरों से उनके मेडल वापस लिए तो पांचों वरिष्ठ अधिकारियों को मैं स्टेट का सर्वोच्च पुरस्कार बंग विभूषण प्रदान करूंगी।’ ममता ने केंद्र के उस आरोप को भी नकार दिया कि अधिकारी धरने में शामिल हुए थे। उन्होंने जोर देकर कहा कि प्रदर्शन स्थल पर जो भी अधिकारी पहुंचे थे, वे सुरक्षा व्यवस्था देख रहे थे।