दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

…अब फाइवस्टार होटलों में होगा, हल्के संक्रमित मरीजों का इलाज, BMC ने जारी किया नोटिस

मुंबई: मुंबई में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए एक अहम फैसला लिया गया है. जिन मरीजों को कोरोना का हल्का संक्रमण है उनके इलाज के लिए अब फाइवस्टार होटलों का इस्तेमाल किया जाएगा. हॉस्पिटलों ने ये फैसला लिया है. प्राइवेट हॉस्पिटल अब मरीजों के इलाज के लिए फोर और फाइव स्टार होटलों का इस्तेमाल करेंगे. इस तरह का फैसला लेने के पीछे मुख्य कारण यह है कि जिन मरीजों को बेड की ज्यादा जरूरत है, उन्हें अस्पताल में बेड उपलब्ध हो सके.
पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट की तरफ से इसे लेकर एक नोटिस जारी किया गया है. नोटिस में कहा गया है कि, यह देखा जा रहा है कि प्राइवेट अस्पतालों में इमरजेंसी इलाज की जरूरत वाले मरीजों को कई बार बेड नहीं मिल पा रहे हैं. इसी वजह से कम संक्रमित मरीजों का इलाज अब होटलों में कराने का फैसला लिया गया है.

अब इमरजेंसी इलाज वालों को मिलेंगे बेड
कम संक्रमित मरीजों को होटलों में शिफ्ट करने के लिए प्राइवेट अस्पताल जल्द ही फाइवस्टार होटलों के साथ एक एग्रीमेंट करेंगे. जिन मरीजों की हालत गंभीर नहीं है उन्हें होटलों में शिफ्ट किया जाएगा. वहीं इस फैसले के बाद उन मरीजों को अस्पताल में बेड मिल सकेगा, जिनकी हालत बहुत गंभीर है. ग्रेटर मुंबई नगर निगम की तरफ से कहा गया है कि मुंबई महानगरपालिका और प्राइवेट अस्पताल संयुक्त रूप से फोर और फइव स्टार होटलों की पहचान करेंगे और इन होटलों में इलाज की व्यवस्था के लिए पहल करेंगे.

होटलों में होगा कम संक्रमितो का इलाज
महाराष्ट्र में कोरोना के मामले तेजी से रफ्तार पकड़ रहे हैं. बुधवार को राज्य में 58,952 नए मामले सामने आए थे, वहीं 278 मरीजों की मौत हो गई. जिसके बाद मृतकों का कुल आंकड़ा 58,804 पहुंच गया. वहीँ अगर भारत की बात की जाए तो पिछले चौबीस घंटों में कोरोना के मामले 2 लाख के पार हो चुके हैं. वहीं संक्रमण की वजह से 1,038 लोगों की जान जा चुकी है. जानकारों की मानें तो ये हमेशा से सबको पता था कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर आएगी ही, फिर भी केंद्र और राज्य सरकारों ने लापरवाही व ढुलमुल रवैया अपनाया. इस मामले में राज्य सरकार और भारत सरकार दोनों ही दूसरे देशों से सबक नहीं ले पाए.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में बुधवार रात तक संक्रमण के 199,569 नए मामले दर्ज किए गए. यह महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक एक दिन में मिलने वाले नए कोरोना संक्रमितों का सर्वाधिक आंकड़ा है. पहली लहर में भी कोरोना का यह विकराल रूप देखने को नहीं मिला था, जितना आज के दिनों में देखने को मिल रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इस अवधि में 1037 लोगों की मौत हो गई. अब तक के कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 14070300 हो गई है. कोरोना से पीड़ित लोगों के ठीक होने की दर और गिरकर 89.51 प्रतिशत रह गई है.

महाराष्ट्र में लॉकडाउन को ‘ब्रेक द चैन नाम’ दिया गया है
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पूरे राज्य में कड़े प्रतिबंध लागू किए हैं. संक्रमण की रफ्तार को रोकने के लिए पूरे महाराष्ट्र में धारा 144 लागू कर दी गई है. ऐसे में एक बार फिर मुंबई, पुणे जैसे महानगरों से प्रवासियों के सामने रोजी-रोटी का घोर संकट पैदा हो गया है और ऐसे में बड़ी संख्या में लोगों का पलायन शुरू हो चुका है.