आंध्र प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़

आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम और टीडीपी चीफ चंद्रबाबू नायडू गिरफ्तार, करोड़ों रुपये घोटाले का आरोप?

नयी दिल्ली: आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और ‘तेलुगू देशम पार्टी’ (तेदेपा) के अध्यक्ष एन. चंद्रबाबू नायडू को शनिवार सुबह स्किल डेवलपमेंट घोटाले के संबंध में गिरफ़्तार कर लिया गया. चंद्रबाबू नायडू आंध्र प्रदेश के नंदयाल ज़िले के दौरे पर थे तभी उन्हें पुलिस ने हिरासत में ले लिया. चंद्रबाबू ने कहा कि आम आदमी को भी यह पूछने का अधिकार है कि उसे किसलिए गिरफ्तार किया जा रहा है. पुलिस का कहना है कि उन्होंने डीके बसु के केस के मुताबिक कार्रवाई की है.

पूर्व मुख्यमंत्री की गिरफ़्तारी के कुछ देर बाद ही विशाखापट्टनम से नायडू सरकार में मंत्री रहे गंता श्रीनिवास राव को भी गिरफ़्तार कर लिया गया.
पुलिस की एक टीम ने उन्हें सुबह 6 बजे के क़रीब उनकी बस से उतारा और गिरफ़्तारी का नोटिस दिया. गिरफ़्तारी के दौरान पार्टी नेताओं और चंद्रबाबू नायडू के वकीलों की पुलिस से काफी बहस भी हुई है. पुलिस ने CRPC की धारा 50(1)(1) के तहत गिरफ़्तारी की जानकारी उनके वकीलों को दी.
चंद्रबाबू के वकीलों ने जब पुलिस से पूछा कि बिना बुनियादी सबूतों के कैसे गिरफ़्तारी की जा सकती है तो इसके जवाब में पुलिस की तरफ़ से बताया गया कि अदालत में रिमांड रिपोर्ट जमा कराते समय सभी जानकारी दे दी जाएगी.

आंद्र प्रदेश पुलिस के डीआईजी रघुरामी रेड्डी के नेतृत्व में पुलिस टीम चंद्रबाबू नायडू को गिरफ़्तार करने पहुंची थी. भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता के तहत गिरफ़्तारी की जानकारी देते हुए नायडू को बताया गया कि उनकी गिरफ़्तारी अपराध संख्या 28/2021 के तहत की जा रही है.

बता दें कि चंद्रबाबू नायडू पर धोखाधड़ी करने (आईपीसी 420) और आपराधिक साज़िश रचने (आईपीसी 120बी) के आरोप में गिरफ़्तार किया गया.

चंद्रबाबू नायडू ने मांगे सबूत
अपनी गिरफ़्तारी के दौरान चंद्रबाबू नायडू ने पुलिस से पूछा कि स्किल डेवलपमेंट घोटाले (कौशल विकास मामले) में उनका नाम कहां हैं. इसके जवाब में पुलिस अधिकारियों ने उनसे कहा, हमारे पास सबूत हैं, हमने इन्हें हाईकोर्ट में दे दिया है. रिमांड रिपोर्ट में सभी बातों को शामिल किया गया है.
गिरफ़्तारी के दौरान चंद्रबाबू के समर्थकों और पुलिस के बीच तीखी नोकझोंक भी हुई. पुलिस की तरफ़ से डीआईजी रघुरामी रेड्डी ने चंद्रबाबू के वकीलों को समझाया.
पुलिस नायडू को हिरासत में लेकर विजयवाड़ा ले जाना चाहती थी. लेकिन चंद्रबाबू ने कहा कि उन्हें पुलिस सुरक्षा पर भरोसा नहीं है और वो अपने काफ़िले के साथ एनएसजी की निगरानी में जाना चाहते हैं. पूर्व मुख्यमंत्री की इस मांग को पुलिस ने स्वीकार कर लिया.

आंध्र प्रदेश के मंत्रियों और सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) के नेताओं ने दावा किया था कि तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के अध्‍यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने 118 करोड़ रुपये की रिश्वत ली थी. इसके अलावा उनके ऊपर 350 करोड़ रुपये के घोटाले का भी आरोप है. चंद्रबाबू नायडू ने दो दिन पहले ही कहा था कि उन्हें हिरासत में लिया जा सकता है.

चंद्रबाबू नायडू के अलावा ये भी किये गए अरेस्‍ट
दरअसल, चंद्रबाबू नायडू नंदयाला की यात्रा पर थे और वे समारोह हॉल में रुके थे. शनिवार सुबह 6 बजे के आसपास पुलिस उस गाड़ी तक पहुंची जहां चंद्रबाबू रुके हुए थे. गाड़ी के आसपास मौजूद टीडीपी नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया. गिरफ्तार किए गए लोगों में भूमा ब्रह्मानंद रेड्डी, भूमा अखिलप्रिया, जगत विख्यात रेड्डी, एवी सुब्बार रेड्डी, बीसी जनार्दन रेड्डी और अन्य स्थानीय टीडीपी नेता शामिल थे. समारोह हॉल के पास मौजूद टीडीपी नेताओं और कार्यकर्ताओं को पुलिस ने वहां से हटा दिया.

वहीँ, भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) मुखिया एवं पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने शनिवार को कहा कि उन्होंने कोई गलती नहीं की है और न्याय की जीत होगी.

मैंने कोई गलती नहीं की है और न्याय की जीत होगी!
पुलिस सूत्रों के मुताबिक, चंद्रबाबू नायडू को पुलिस ने आज तड़के नंदयाल में गिरफ्तार कर लिया. उन्होंने बताया कि सुबह करीब 3 बजे पुलिस उपमहानिरीक्षक (अनंतपुर) रघुरामी रेड्डी के नेतृत्व में बड़ी संख्या में पुलिस बल आर के फंक्शन हॉल में पहुंचा, जहां श्री नायडू अपनी बस में सो रहे थे. पुलिस ने बस को घेर लिया और उन्हें जगाना चाहा.

इस दौरान बड़ी संख्या में तेदेपा नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने पुलिस की कार्रवाई पर आपत्ति जताई और गिरफ्तारी के लिए नोटिस या संबंधित दस्तावेज दिखाने की मांग की. पार्टी नेताओं को उनके वकीलों ने तर्क दिया कि श्री नायडू एसपीजी सुरक्षा घेरे में हैं और उन्हें तड़के कैसे गिरफ्तार किया जा सकता है.
उन्होंने बताया कि श्री नायडू सुबह करीब 5 बजे बस से बाहर आए और पुलिस ने उन्हें गिरफ्तारी के बारे में बताया. गिरफ्तारी के लिए नोटिस दिखाने को कहे जाने पर बाद में पुलिस ने प्राथमिकी की प्रति दी जिसमें उनके खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था. इसके बाद पुलिस श्री नायडू को पूछताछ के लिए मंगलागिरी स्थित सीआईडी मुख्यालय ले गयी.

इससे पहले श्री नायडू ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने कोई गलती नहीं की है और आखिरकार न्याय की जीत होगी. पूर्व सीएम ने कहा, मैं जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली सरकार के कुशासन के खिलाफ लड़ रहा हूं. सरकार मेरी आवाज दबाना चाहती है. मैं सभी तेदेपा कैडरों से संयम बनाए रखने की अपील करता हूं. पुलिस ने इसी मामले में तेदेपा विधायक एवं पूर्व मंत्री गंता श्रीनिवास राव को भी गिरफ्तार किया है.