दिल्लीपुणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

उद्धव सरकार का ऐलान- महाराष्ट्र में रविवार से Night Curfew, गाइडलाइंस नहीं मानेंगे तो 2 अप्रैल के बाद लॉकडाउन पर विचार

मुंबई: महाराष्ट्र में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए राज्य के सीएम उद्धव ठाकरे ने बड़ा फैसला लिया है. महाराष्ट्र सरकार ने फैसला लिया है कि राज्य में नाइट कर्फ्यू लगाया जाएगा. जरूरी सामान की दुकानों के अलावा सभी दुकानें कल्याण और डोम्बीवली में हर शनिवार और रविवार को पूरी तरह बंद रहेंगी. यह फैसला शुक्रवार को हुई एक बैठक के बाद लिया गया. सीएम ने यह बैठक राज्य के जिलाधिकारियों के साथ ली, जिसमें स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे भी मौजूद थे. तक़रीबन 2 घंटे तक चली इस यह बैठक में कोरोना को कंट्रोल करने के साथ ही आखिर वैक्सीनेशन को और कैसे बढ़ाया जाए? ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन देने की योजना समेत मेडिकल स्टाफ की संख्या को लेकर भी चर्चा की गई.

सीएम उद्धव बोले- लॉकडाउन लगाने की इच्छा नहीं
कोरोना की बेकाबू होती रफ्तार को देखते हुए उद्धव सरकार एक्शन में आई और सीएम उद्धव ठाकरे ने पूरे राज्य में 28 मार्च से नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान कर दिया है. इस दौरान मॉल आदि रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक बंद रहेंगे.
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस बैठक में कहा कि लॉकडाउन लगाने की इच्छा नहीं है, लेकिन मौजूदा परिस्थिति को देखते हुए राज्य में शुरू किए गए आरोग्य सेवाओं की भविष्य में कमी ना हो इसलिए ये फैसला लिया जा रहा है. साथ ही तमाम अधिकारियों से कहा गया है कि समय-समय पर स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी जानकारी वो राज्य सरकार को मुहैया कराते रहें.

मुख्यमंत्री ने लोगों से कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करने का कहा है. उन्होंने मास्क लगाने, दो गज की दूरी बनाए रखने और बार-बार हाथ धोने पर फिर से जोर दिया. उन्होंने कहा कि विवाह समारोह में अधिकतम 50 जबकि अंतिम संस्कार में 20 लोगों को शामिल होने की अनुमति होगी. सभी राजनीतिक और सामाजिक कार्यक्रम भी रद्द कर दिए गए हैं.
सीएम ने चेतावनी दी है कि अगर मरीजों की संख्या कम नहीं हुई तो नियमों को और ज्यादा सख्त किया जाएगा. उन्होंने आदेश दिया कि मॉल्स, बार और होटल्स के लिए बनाए गए नियमों का सही से पालन हो रहा है या नहीं, इसकी जांच की जाए.

डिप्टी CM बोले- हालात बिगड़ रहे हैं, अगर लोग गाइडलाइंस नहीं मानेंगे तो 2 अप्रैल के बाद लॉकडाउन पर विचार
वहीँ राज्य के उप-मुख्यमंत्री अजित पवार ने शुक्रवार को पिंपरी-चिंचवाड़ के जिलाधिकारियों और स्वास्थ्य से जुड़े विशेषज्ञों के साथ मीटिंग की. मीटिंग में पुणे प्रशासन द्वारा 1 अप्रैल से लेकर 14 अप्रैल तक शहर में फिर से हार्ड लॉकडाउन लगाने का प्रस्ताव रखा गया, हालांकि पवार ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया. उन्होंने कहा कि पुणे शहर में फिलहाल लॉकडाउन नहीं लगेगा, लेकिन वे 2 अप्रैल तक कोरोना के केस पर नजर रखेंगे और अगर संख्या इसी तरह बढ़ती रही तो फिर से इस मुद्दे पर विचार किया जाएगा.

10वीं-12वीं के छात्रों को दी गई राहत
महाराष्ट्र सरकार ने दसवीं-बारहवीं के छात्रों के लिए बड़ी राहत की भी घोषणा की है. राज्य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि कोरोना की वजह से जिन छात्रों के घर या परिसर सील कर दिए गए हैं. उनके लिए जून में विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी. उन्होंने कहा कि ऐसे छात्रों को परीक्षा में बैठने का एक और मौका दिया जाएगा.

महाराष्ट्र में कितने मामले?
महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 35,952 केस आए, जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या 2,600,833 हो गई है. पिछले 24 घंटे में 111 लोगों की जान गई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या 53,795 हो गई. पिछले 24 घंटे में 20,444 लोग ठीक हुए हैं, जिसके बाद महाराष्ट्र में रिकवरी रेट 2,283,037 हो गया. अब राज्य में 264,001 एक्टिव मामले हैं.