दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

एंटीलिया केस को लेकर महाराष्ट्र की राजनीति में भूचाल, गृहमंत्री देशमुख ने की शरद पवार से मुलाकात!

मुंबई: उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर के पास बीती 25 फरवरी को स्‍कॉर्पियो में विस्‍फोटक मिलने के बाद मनसुख हिरेन की मौत नेे महाराष्ट्र की राजनीति में हड़कंप मचा दी है। इस मामले में मुंबई पुलिस के अधिकारी सचिन वाझे की संलिप्‍तता के बाद मामला और बढ़ गया है। इसी उथल-पुथल के बीच महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के मुखिया शरद पवार से उनके दिल्‍ली स्थित आवास पर मुलाकात की।
एनसीपी प्रमुख व वरिष्ठ नेता शरद पवार से मुलाकात के बाद अनिल देशमुख ने बताया कि मुकेश अंबानी के घर के बाहर विस्‍फोटक से भरे वाहन और उसके बाद मनसुख हिरेन की हत्‍या को लेकर NIA और एटीएस गहन जांच में जुटी हुई है। राज्‍य सरकार एनआईए का सहयोग कर रही है।

मुंबई पुलिस कमिश्नर के बाद क्या अब गृहमंत्री देशमुख की होगी छुट्टी?
एनसीपी प्रमुख शरद पवार और गृहमंत्री अनिल देशमुख के बीच करीब डेढ़ घंटे तक बातचीत हुई। सूत्रों के अनुसार, बैठक के दौरान शरद पवार ने अनिल देशमुख का रिपोर्टकार्ड भी देखा और वो अनिल देशमुख के परफॉर्मेंस से नाखुश हैं। इसके बाद महाराष्ट्र में गृहमंत्री बदलने की चर्चा तेज हो गई है।

ATS ने दर्ज किए 25 लोगों के बयान
वहीँ राष्ट्रीय जांच एजेंसी के बाद मनसुख हिरेन की मौत के मामले की जांच करते हुए महाराष्ट्र आतंकवाद निरोधक दस्ते (ATS) ने शुक्रवार को 25 लोगों के बयान दर्ज किए हैं। एटीएस अधिकारी ने ये भी पुष्टि की कि मृत व्यवसायी मनसुख हिरेन की डायटम रिपोर्ट (Diatom Test) भी पॉजिटिव आयी है।
एटीएस अधिकारियों के मुताबिक, जीएमसी में किया गया डायटम परीक्षण सकारात्मक है। हालांकि, एटीएस इस रिपोर्ट को पुष्टि के लिए फॉरेंसिक साइंस लैब (एफएसएल) मधुबन, हरियाणा भेज रही है। इस बीच, एटीएस मामले की केवल हत्या के रूप में जांच कर रही है। बता दें कि डूबने से हुई मौत के मामलों में डायटम परीक्षण अनिवार्य रूप से किया जाता है। डायटम का अर्थ होता है शैवाल, अब आप पूछेंगे कि शैवाल क्‍या होता है? अक्‍सर नमी वाले स्‍थानों पर हरे रंग की परत जम जाती है ये हरी परत ही शैवाल कहलाती है। जब किसी व्‍यक्ति की मौत डूबने से होती है तो उसके शरीर के कई हिस्‍सों में डायटम अवश्‍य मिलेंगे। फॉरेंसिक लैब में इन्‍हीं डायटम की जांच की जाती है।

गौरतलब है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक रखने वाले वाहन के मालिक मनसुख हिरेन बीती 5 मार्च को ठाणे में मृत पाया गया था। हिरेन की मौत के मामले में उनकी पत्‍नी FIR दर्ज करवायी है जिसमें पुलिस इंस्पेक्टर सचिन वाझे शक के दायरे में है। एटीएस आगे की जांच के लिए पुलिस इंस्पेक्टर सचिन वाझे को हिरासत में लेना चाहती है।
इस मामले में एनआईए ने बुधवार को पुष्टि की थी कि 25 फरवारी की रात को बिजनेसमैन मुकेश अंबानी के आवास एंटीलिया के बाहर सीसीटीवी कैमरे में कैद हुआ व्‍यक्ति सचिन वाझे ही था।

नारायण राणे ने कहा- सचिन वाझे के गॉडफादर हैं मुख्यमंत्री
उधर, संसद भवन के बाहर राज्यसभा सांसद नारायण राणे ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सचिन वाझे के गॉडफादर हैं। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र सरकार ठीक से काम नहीं कर रही है, सब कुछ अधिकारियों की इच्छा पर किया जाता है, मुकेश अंबानी जैसा व्यक्ति मुंबई में असुरक्षित है। खराब कानून-व्यवस्था की स्थिति और भ्रष्टाचार के कारण, मैंने राज्य में मुख्यमंत्री के इस्तीफे और राष्ट्रपति शासन के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखा है।

कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने भी खड़े किए सवाल
कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने भी एंटीलिया मामले को लेकर कहा कि शिवसेना पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह की जय-जयकार कर रही है। गृहमंत्री अनिल देशमुख जो NCP के हैं, कल बोले थे कि कमिश्नर ने गलती की थी। यह विरोधाभासी बयान सरकार की इमेज और खराब करेगी। निरुपम ने कहा कि सचिन वाझे कांड की जांच से अब तक समझ में आया है कि यह सत्ता प्रायोजित हफ्ता वसूली कांड है। उन्हाेंने सवाल किया कि इसके तार शिवसेना से जुड़े हैं क्या?