दिल्लीमहाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

आधार कार्ड से लिंक है यह योजना तो 312 रुपए कम में मिलेगा गैस सिलेंडर, ऐसे करें रजिस्टर्ड

नयी दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की महंगाई ने तो आम जनता को चिंता में डाल ही रखा है. लेकिन उससे भी ज्यादा जो महंगाई की मार सता रही है वो है घरेलू गैस सिलेंडर की. इसकी कीमतें बीते कुछ महीने में करीब 200 रुपए बढ़ चुकी है जिससे आम लोगों के किचन का बुरा हाल है. लेकिन अगर आपको पता चले कि घरेलू गैस सिलेंडर 300 रुपए कम में मिलेगा तो आप जरुर जानना चाहेंगे कि कैसे?. हालांकि, अगर आपकी इनकम 10 लाख रुपए है तो आपको LPG की सब्सिडी नहीं मिलती है. यह इनकम पति और पत्नी दोनों की आय को मिलाकर होती है. LPG सब्सिडी का फायदा केवल कम आय वाले लोगों के लिए ही है.
दरअसल, सरकार घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देती है. लेकिन बीते कुछ महीनों में देखा गया है कि लोगों के खाते में नाम मात्र की सब्सिडी आ रही है. सोशल मीडिया पर तो यहां तक चर्चा होने लगी कि सरकार ने LPG पर सब्सिडी खत्म कर दिया है. लेकिन पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के एक बयान में कहा गया था कि एलपीजी पर सब्सिडी खत्म नहीं हुई है और जरुरतमंदों को अभी भी ये जारी है. वहीं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की तहत गैस सिलेंडर पर सब्सिडी को 174.80 रुपए से बढ़ाकर 312.80 रुपए तक किया गया . लेकिन ये केवल उनके लिए है जो इस योजना के तहत रजिस्टर्ड हैं.

आधार कार्ड का होना जरुरी
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की तहत गैस सिलेंडर पर सब्सिडी पाने के लिए आपका आधार कार्ड इस योजना से लिंक होना चाहिए. अगर ऐसा नहीं तो खाते में सब्सिडी की राशि नहीं आ पाएगी. आधार कार्ड के जरिए LPG सब्सिडी पाने के लिए आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कराना होगा. वही आपका मोबाइल नंबर भी गैस एजेंसी के साथ रजिस्टर्ड होना जरुरी है. अगर आधार लिंक नहीं है या मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो यह सुविधा नहीं मिलेगी.

ऐसे करें रजिस्टर्ड
अपने आधार कार्ड को तीन तरीकों से रजिस्टर्ड कराया जा सकता है. पहला है मोबाइल नंबर के जरिए, दूसरा एसएमएस के जरिए और तीसरा UIDAI की बेवसाइट पर जाकर. जब आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जाएगा तो आप UID टाइप करके गैस एजेंसी के नंबर पर भेजकर इसे रडिस्टर्ड कर सकते हैं. रजिस्टर्ड होते ही आपके मोबाइल पर जानकारी आ जाएगी.

इस नबंर पर करें कॉल
अगर आप मोबाइल नबंर से एसएमएस के जरिए इसे रजिस्टर्ड नहीं करा पा रहे हैं तो आप इंडेन की गैस एजेंसी के टोल फ्री नबंर 1800 2333 5555 पर कॉल करके वहां कर्मचारी को बताएं कि आपको अपना आधार नबंर लिंक कराना है. ये काम कस्टमर केयर अधिकारी हाथों हाथ कर देते हैं.

UIDAI की बेवसाइट के जरिए लिंक करा सकते हैं
अगर आप ऑनलाइन अपने आधार को गैस सब्सिडी के लिए लिंक कराना चाहते है तो आप UIDAI की बेवसाइट के जरिए भी ये काम कर सकते हैं. इसके लिए आपको वेबसाइट पर अपना नाम पता, स्कीम, गैस ड्रिस्ट्रीब्यूटर की जानकारी ये सब भरकर आप बेवसाइट के जरिए भी अपना आधार सब्सिडी पाने के लिए लिंक करा सकते हैं.