ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

एनसीपी पर कब्जे की जंग; अजित पवार गुट पहुंचा चुनाव आयोग, नाम और चिन्ह पर ठोका दावा!

एनसीपी का चुनाव चिन्ह हमारे साथ, इसे जाने नहीं दूंगा: शरद पवार

मुंबई: महाराष्ट्र में चल रही सियासी उठापटक के बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) में मची उथल-पुथल बढ़ती ही जा रही है। एनसीपी के दिग्गज नेता अजित पवार अपने आठ समर्थक विधायकों के साथ रविवार को शिंदे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार में शामिल हो गए थे। अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद की, जबकि एनसीपी के अन्य 8 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली।

इस बीच, शक्ति प्रदर्शन के मकसद से आज अजित पवार गुट ने मुंबई में अहम बैठक की। जिसमें एनसीपी के कुल 53 विधायकों में से 32 विधायकों ने हिस्सा लिया। जो शरद पवार के लिए तगड़ा झटका माना जा रहा है।
चाचा-भतीजे के बीच की लड़ाई अब और ज्यादा बढ़ गई है। अजित पवार ने शरद पवार को एनसीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से हटा दिया है। अजित अब खुद ही एनसीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बन गए हैं। इस बीच, अजित पवार गुट ने चुनाव आयोग का रुख किया है और एनसीपी के नाम और चिन्ह पर भी अपना दावा ठोक दिया है।

मुंबई के बांद्रा इलाके के एमईटी ग्राउंड में हुई बैठक में शरद पवार पर तंज कसते हुए अजित पवार ने कहा कि सरकारी नौकरी हो या पॉलिटिक्स रिटायरमेंट की एक उम्र होती है। आपको भी मार्गदर्शन करना चाहिए और आशीर्वाद देना चाहिए। अजित पवार ने कहा कि हमारे वरिष्ठ ने कहा कि साल 2024 में नरेंद्र मोदी ही सत्ता में आएंगे। जब देश मे मोदी के सिवाय कोई विकल्प नहीं है तो उन्हें समर्थन देने में दिक्कत क्या है?
अजित पवार ने चाचा शरद पवार के खिलाफ अपनी भड़ास निकालते हुए कहा कि ‘आप 83 साल के हो गए हैं…कही रुकेंगे की नहीं? कहीं गलती हो तो आप बताइए। आप रैली करेंगे तो मैं भी करूंगा।

आपने सबके सामने मुझे खलनायक बनाया : अजित पवार
बांद्रा में अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए अजित पवार ने चाचा शरद पवार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, आपने मुझे सबके सामने खलनायक के रूप में दिखाया। मेरे मन में अभी भी उनके (शरद पवार) लिए सम्मान है…आप मुझे बताएं, IAS अधिकारी 60 साल की उम्र में रिटायर हो जाते हैं…राजनीति में भी भाजपा नेता 75 साल की उम्र में रिटायर हो जाते हैं। आप लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी का उदाहरण देख सकते हैं…इससे नई पीढ़ी को आगे बढ़ने का मौका मिलता है…आप (शरद पवार) हमें अपना आशीर्वाद दें…लेकिन आप 83 वर्ष के हैं, क्या आप रुकने वाले नहीं हैं? हमें अपना आशीर्वाद दें और हम प्रार्थना करेंगे कि आपकी उम्र लंबी हो।

अजित पवार ने कहा- 2004 के विधानसभा चुनाव में एनसीपी के पास कांग्रेस से ज्यादा विधायक थे। अगर हमने उस समय कांग्रेस को मुख्यमंत्री पद नहीं दिया होता तो आज तक महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का ही मुख्यमंत्री होता।

दूसरी ओर एनसीपी के शरद पवार गुट ने आज दोपहर में दक्षिण मुंबई स्थित यशवंत राव चव्हाण केंद्र में पार्टी की एक बैठक की। जिसमें शरद पवार ने भतीजे अजित पवार पर बरसते हुए कहा कि एनसीपी का चुनाव चिह्न हमारे साथ है, इसे जाने नहीं दूंगा। लोग और पार्टी कार्यकर्ता हमारे साथ हैं, जो हमें सत्ता तक लेकर आए। उन्होंने कहा कि मेरी तस्वीर क्यों इस्तेमाल कर रहे हैं? अजित पवार खोटा सिक्का निकला। कुछ लोग देवता कहते हैं…कुछ कहते हैं कि अन्याय किया।
आगे उन्होंने कहा कि अगर अजित पवार के मन में कुछ था तो मुझसे बात कर सकते थे। बातचीत करके हल निकालना चाहिए। अजित पवार की बात सुनकर अफसोस हुआ। संकट तो बहुत है, जो ‘शिवसेना’ के साथ हुआ, वही ‘एनसीपी’ के साथ हो रहा है। कार्यकर्ताओं की बदौलत एनसीपी यहां तक पहुंची। आज की बैठक ऐतिहासिक है। आज देश हमें देख रहा है। हमारी पार्टी ने नए नेता दिए। अगर सहमत नहीं तो बातचीत से हल निकाले। गलती को सुधारना हमारा काम है। मैं लोगों के बीच हूं, सत्ता में नहीं। अगर गलत किया है तो सजा भुगतने के लिए तैयार रहना होगा।
वरिष्ठ नेता शरद पवार ने यह भी कहा कि पीएम मोदी ने भोपाल में कहा था कि एनसीपी ने भ्रष्टाचार किया है। देश चलाना पवार साहब से सीखा है। अगर एनसीपी के नेता भ्रष्ट हैं तो उन्हें सरकार में क्यों शामिल किया? मैंने देश के कई प्रधानमंत्रियों के साथ काम किया है। विरोधी विचारधारा के साथ जाना ठीक नहीं।

गौरतलब है कि चार दिन पहले ही पीएम मोदी ने भोपाल में एक कार्यक्रम के दौरान एनसीपी के ऊपर 70 हजार करोड़ रूपये के घोटाले का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था कि इन पार्टियों के घोटालों का मीटर कभी डाउन ही नहीं होता।

अजित पवार की बैठक में पार्टी के 53 में से 35 विधायक शामिल हुए। पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी।

शक्ति प्रदर्शन के बाद एनसीपी (अजित पवार) गुट के नेता एक बस में सवार होकर होटल जाते दिखे

शक्ति प्रदर्शन के बाद एनसीपी (अजित पवार) गुट के नेता एक बस में सवार होकर होटल जाते दिखे…