उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

काशी: प्रधानमंत्री मोदी के प्रस्तावक डोम राजा पंचतत्व में विलीन, पीएम, सीएम और केंद्रीय गृहमंत्री ने दी श्रद्धांजलि!

वाराणसी: 2019 लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावक रहे डोम राजा जगदीश चौधरी का मंगलवार को निधन हो गया। जगदीश चौधरी पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे। काशी के मणिकर्णिका महाश्मशान घाट पर देर शाम पुत्र ने उन्हें मुखाग्नि दी। डोम राजा के निधन पर पीएम मोदी, गृहमंत्री, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन और सीएम योगी आदित्यनाथ ने दुख जताया है।
प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा- वाराणसी के डोम राजा जगदीश चौधरी के निधन से अत्यंत दुख पहुंचा है। वे काशी की संस्कृति में रचे-बसे थे और वहां की सनातन परंपरा के संवाहक रहे। उन्होंने जीवनभर सामाजिक समरसता के लिए काम किया। भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे और परिजनों को इस पीड़ा को सहने की शक्ति दे।
गौरतलब है कि, 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के चार प्रस्तावक थे। इनमें डोम राजा जगदीश चौधरी, बीएचयू के महिला महाविद्यालय की पूर्व प्राचार्य डॉक्टर अन्नपूर्णा शुक्ला, बीजेपी के वरिष्ठ कार्यकर्ता सुभाष गुप्ता और कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर रामशंकर पटेल थे।
मोदी का प्रस्तावक बनने पर डोम राजा जगदीश चौधरी ने कहा था, पहली बार किसी राजनीतिक दल ने हमें यह पहचान दी है और वह भी खुद प्रधानमंत्री ने। हम वर्षों से लानत झेलते आए हैं। हालात सुधरे हैं, लेकिन समाज में हमें पहचान नहीं मिली है। प्रधानमंत्री अगर चाहेंगे तो हमारी स्थिति जरूर बेहतर होगी। डोम राजा जगदीश चौधरी के परिवार में पत्नी, दो पुत्रियां और एक पुत्र है।