दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

किसान आंदोलन: शाह और किसानों के बीच बातचीत बेनतीजा, कृषि कानूनों को रद्द करने को सरकार नहीं तैयार

नयी दिल्ली: कृषि कानून के विरोध में आंदोलन कर रहे किसान नेताओं के साथ केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की चल रही बैठक रात 11 बजे समाप्त हुई। मीटिंग से बाहर आकर अखिल भारतीय किसान सभा के महासचिव हनन मुला ने कहा कि कल (बुधवार) विज्ञान भवन में सरकार और किसानों के बीच अब कोई बैठक नहीं होगी। मंत्री ने कहा है कि कल किसान नेताओं को एक प्रस्ताव दिया जाएगा। सरकार के प्रस्ताव पर किसान नेता बैठक करेंगे।
हनन मुला ने यह भी कहा कि सरकार कृषि कानूनों को वापस लेने के लिए तैयार नहीं है। उन्होंने बताया कि कल (बुधवार) सिंघु बॉर्डर (दिल्ली-हरियाणा सीमा) पर दोपहर 12 बजे बैठक होगी। मंगलवार की बैठक के नतीजों से साफ है कि किसानों का आंदोलन अभी जारी रहेगा। किसान नेता हसन मुला ने बताया कि 11 बजे सरकार उनके पास प्रस्ताव भेजेगी और दोपहर 12 बजे किसान मिलकर मंत्रणा करेंगे।
इससे पहले गृहमंत्री के साथ बैठक के लिए किसान नेताओं को इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च (Indian Council of Agricultural Research) के इंटरनेशनल गेस्ट हाउस (International Guest House) ले जाया गया था। पहले किसानों को जब वर्चुअल मीटिंग की जानकारी हुई थी तो उन्होंने विरोध किया। एक किसान इस बात से नाराज होकर सिंघु बॉर्डर के लिए भी निकल गए। इसके बाद अफसरों ने शाह को पूरी जानकारी दी। बाद में किसानों के साथ गृहमंत्री की बैठक शुरू हुई।

इन 13 नेताओं को बुलाया गया

  1. राकेश टिकैत
  2. गुरनाम सिंह चढूनी
  3. हनन मुला
  4. शिव कुमार कक्का जी
  5. बलवीर सिंह राजेवाल
  6. रुलदू सिंह मानसा
  7. मंजीत सिंह राय
  8. बूटा सिंह बुर्जगिल
  9. हरिंदर सिंह लखोवाल
  10. दर्शन पाल
  11. कुलवंत सिंह संधू
  12. बोध सिंह मानसा
  13. जगजीत सिंह दल्लेवाल