उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

कोरोनावायरस: स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा बयान- हर समय न पहनें मास्क, अपनाएं ये तरीका…

नयी दिल्ली: देशभर में बीते 2 दिनों से कोरोना के संक्रमण से ग्रसित मरीजों के मामले भले ही तेजी से बड़े हो लेकिन केंद्र सरकार के मंत्रालयों की आज हुई ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में सरकार ने लोगों से कहा है कि हालात अभी भी काबू में है और इसको आगे रोकने के लिए पूरे देश की जनता को एक साथ आना जरूरी है। फिर से एक बार प्रधानमंत्री की अपील को दोहराया गया कि रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ में हर नागरिक शामिल हो जागरूक रहें, सोशल डिस्टेंस को मेंटेन रखें और हर तरह के कदम उठाए जो जरूरी है इस वायरस से निपटने के लिए।
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि भारतीय नागरिकों से गुजारिश की सोशल डिस्टेंस में योगदान दें। क्रिटिकल केयर को लेकर अस्पतालों को आज ट्रेन किया है। स्वास्थ्य सचिवों से वीडियो कानफ्रेंस के जरिये कहा गया है कि कल क्रिटिकल केयर को लेकर मॉक ड्रिल करें। आज से देशभर में 111 लैब काम करना शुरू हो गए हैं।
निजी लैब को टेस्ट के लिए जल्द ऑर्डर जारी होगा। फेक न्यूज पर ध्यान न दें। अफवाहों से बचें। हैंड सेनेटाइजर हर वक्त जरूरत नही है। मास्क हर वक्त पहनने की जरूरत नहीं है। इसके लिए गाइडलाइन जारी की गई है। N95 मास्क जरूरी नही। कपड़े वाले मास्क जो दो तीन लेयर में होते हैं वो ठीक है। राज्यों को हमने पहले ही कहा है कि डिसास्टर रिलीफ फंड का इस्तेमाल वो कर सकते हैं।

देश के बाहर से आए 1700 लोगों को अब तक क्वारंटाइन में रख चुके हैं। रोम से आज 262 पैसेंजर्स निकलेंगे जो भारत आ रहे हैं उनके लिए क्वारंटाइन में रखा जाएगा उसके इंतजाम किए गए हैं। इसके साथ ही इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में नागरिक उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के सचिव पवन अग्रवाल ने बताया की मार्केट में किसी भी तरह से पैनिक ना फैलाएं देश में हर सामग्री मौजूद है चाहे वह मास्क हो सैनिटाइजर हो या फिर खाद्य सामग्री। अग्रवाल ने कहा कि कल मास्क और सेनेटाइजर के रेट तय किये हैं। हैंड सेनेटाइजर का भी रेट तय किया है। सेनेटाइजर के प्रोडक्शन पर जोर दिया जा रहा है इसके लिए राज्यों से कहा गया है। एल्कोहल इंडस्ट्री को निर्देश दिए जा चुके हैं कि मैन्युफैक्चरर्स को उपलब्ध करवाएं। ग्रासरी की भी कोई कमी नही है। हैंड सेनेटाइजर की कमी नही है, सबके पास स्टॉक है।