दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

कोरोना वायरस को लेकर WHO की चेतावनी- अभी सबसे खराब स्थिति आनी बाकी!

जिनेवा/नयी दिल्ली: कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि इस महामारी की सबसे खराब स्थिति अभी आनी बाकी है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि महामारी की रफ्तार बढ़ रही है, खासकर अमेरिका में इसका प्रसार ज्यादा तेजी से हो रहा है।

29 जून को हुई एक प्रेस ब्रीफिंग में डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने कहा, यह एक कटु सत्य है कि यह महामारी अभी समाप्त होने के नजदीक भी नहीं पहुंची है। अभी सबसे खराब स्थिति आनी बाकी है।
बता दें कि आज यानी 30 जून को इस बात के छह महीने हो गए हैं जबसे डब्ल्यूएचओ को चीन से कोरोना के पहले मामले की जानकारी मिली थी। इसके बाद से यह बीमारी लगातार फैलती रही है और अब तक इससे एक करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और पांच लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही डब्ल्यूएचओ ऐसे देशों की शिकायतों को भी खारिज कर चुका है जिनमें कोविड-19 पर नियंत्रण पाने के लिए कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग को बहुत कठिन और बेकार बताया गया था। संगठन बार-बार यह कहता रहा है कि कोरोना को नियंत्रित करने के लिए कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग बहुत जरूरी है। 

कुछ देशों में स्थिति बेहतर होने के बावजूद उन्होंने कहा कि महामारी से संक्रमण की रफ्तार बढ़ रही है और आने वाले कुछ महीनों में दुनिया को और ज्यादा लचीलापन और धैर्य दिखाने की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा, गंभीर सवाल यह है कि सभी देश आने वाले महीने में इस स्थिति का सामना करेंगे कि कोरोना वायरस के साथ कैसे रहा जाए।