दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

गहलोत सरकार का बड़ा फैसला- अब राजस्थान में CBI को एंट्री से पहले लेनी होगी इजाजत!

जयपुर: राजस्थान में जारी सियासी संकट के बीच गहलोत सरकार ने केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. सीबीआई को लेकर गहलोत सरकार ने बड़ा फैसला किया है. राज्य सरकार के इस फैसले के बाद अब राजस्थान में सीबीआई सीधे किसी मामले में जांच नहीं कर पायेगी. सीबीआई को जांच के लिए पहले राज्य सरकार से सहमति लेनी होगी. राज्य सरकार की सहमति के बाद ही सीबीआई राजस्थान में किसी मामले की जांच कर पायेगी.
इस संबंध में राजस्थान सरकार के गृह विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है. जारी अधिसूचना में कहा गया है कि सीबीआई सीधे किसी भी केस की जांच नहीं कर पायेगी. यदि सीबीआई के पास 1990 से पहले का कोई केस हो, तो उसे राज्य सरकार से इस मामले में सहमति लेनी होगी. दिल्ली स्पेशल पुलिस एक्ट के नये प्रावधानों के अनुसार, यदि सीबीआई किसी केस की जांच के लिए किसी राज्य में जाती है तो उसे पहले राज्य सरकार की अनुमति लेनी होती है. ऐसा कानून के जानकारों का कहना है.

बता दें कि अशोक गहलोत राजस्थान में जारी राजनीतिक उठापटक के लिए केंद्र की मोदी सरकार को दोष दे रहे हैं. उनका कहना है कि भाजपा के बहकावे में आकर सचिन पायलट अपनी ही पार्टी की सरकार गिराने की फिराक में हैं. आज ही उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि सचिन पायलट निकम्मे और नकारा हैं. उन्हें कोई काम नहीं है. इस सारे खेल में भाजपा का हाथ है.

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि पूर्व में भी भाजपा नीत केंद्र सरकार केंद्रीय जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर राज्य में अस्थिरता लाने का प्रयास करती रही है. राजस्थान में कांग्रेस नेताओं के घर पर छापेमारी के बाद गहलोत ने बयान दिया था कि आज देश में गुंडागर्दी हो रही है. मनमर्जी छापेमारी की जा रही है. राज्य सरकारों को परेशान करने के लिए केंद्रीय जांच एजेंसियों का सहारा लिया जा रहा है.

गौरतलब है कि पिछले दिनों राजस्थान कांग्रेस के दो बड़े नेताओं राजीव अरोड़ा और धर्मेंद्र राठौड़ के ठिकानों पर छापेमारी हुई थी. उच्च न्यायालय में पायलट खेमे की ओर से कई नामी वकीलों के आने पर सवाल उठाते हुए गहलोत ने कहा कि ये पैसा कहां से आ रहा, क्या पायलट साहब अपनी जेब से दे रहे हैं?. गहलोत ने कहा, कारपोरेट हाउस लगे हैं. मोदी जी, भाजपा को खुश करने के लिए…यह बड़ा षडयंत्र है, कांग्रेस सरकार को गिराने का. कई शक्तियां लगी हैं. ‘गहलोत ने कहा, ‘पूरा खेल भाजपा खेल रही है, ये सभी को मालूम है.