ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

गोवा से बागी विधायकों को लेकर मुंबई के ताज होटल पहुंचे सीएम शिंदे, फडणवीस ने भी की मुलाकात

मुंबई: महाराष्ट्र में पिछले दस दिनों से जारी सियासी संकट अब पूरी तरह से थमता नज़र आ रहा है. राज्य के नए सीएम एकनाथ शिंदे शिवसेना के बागी विधायकों के साथ मुंबई पहुंच चुके हैं. शनिवार शाम सभी विशेष विमान से गोवा से मुंबई पहुंचे. मुंबई पहुंचने पर सभी का जोरदार स्वागत किया गया.

दो बस में सवार होकर विधायक पहुंचे गोवा एयरपोर्ट
सीएम शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के बागी विधायक दो बसों में बैठकर डाबोलिम हवाई अड्डे पहुंचे. उसके बाद सभी चार्टर्ड विमान ने शाम 7:10 बजे मुंबई के लिए रवाना हुए. मुंबई में हाल के दिनों में शिवसेना कार्यकर्ताओं द्वारा विरोध प्रदर्शन की पृष्ठभूमि में किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए हवाई अड्डे पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई थी.

3 जुलाई से महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र
3 जुलाई से शुरू हो रहे महाराष्ट्र विधानसभा के दो दिवसीय विशेष सत्र में इन विधायकों के भाग लेने की उम्मीद है. इस दौरान विधानसभा का एक नया अध्यक्ष चुना जाएगा और नवगठित शिंदे सरकार को बहुमत साबित करना होगा.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट के बीच बागी विधायक 29 जून को एकनाथ शिंदे के साथ गुवाहाटी से गोवा पहुंचे थे. सदन में शक्ति परीक्षण से एक दिन पहले मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद बुधवार को शिवसेना के नेतृत्व वाली महाविकास आघाड़ी (MVA) सरकार गिर गई थी. शिंदे ने बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री और देवेंद्र फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी.

शिंदे सरकार के लिए ‘Sunday’ अहम
महाराष्ट्र की राजनीति में कल यानि रविवार का दिन बेहद महत्वपूर्ण होने वाला है. सिर्फ एकनाथ शिंदे के सीएम बनने और देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम पर राजी हो जाने से राजनीतिक महासंग्राम थमा नहीं है. रविवार को महाराष्ट्र के दो दिवसीय विधानसभा सत्र की शुरुआत होने वाली है. पहले ही दिन स्पीकर पद के लिए चुनाव होना है. हालांकि, यह तय माना जा रहा है कि भाजपा और शिंदे गठबंधन की ओर से भाजपा विधायक राहुल नार्वेकर को ही स्पीकर चुना जाएगा लेकिन, शनिवार शाम शिवसेना की ओर से जारी किया गया व्हिप नए घटनाक्रम को न्यौता दे रहा है. शिवसेना ने अपने सभी विधायकों को आदेश दिया है कि वे एमवीए के स्पीकर प्रत्याशी और शिवसेना विधायक राजन साल्वी को ही वोट दें.

3 जुलाई से शुरू होने वाले दो दिवसीय विधानसभा के विशेष सत्र में शिंदे और उनके गुट के बागी विधायकों की अग्नि परीक्षा है. उन्हें अभी एक और इम्तिहान पास करना है. विधानसभा में स्पीकर चुनाव और बहुमत साबित करने के बाद शिंदे अगले ढाई साल के लिए पक्के तौर पर राज्य के मुखिया हो जाएंगे.
हालांकि, इस बात की प्रबल संभावना है कि शिंदे और उनके साथी विधायक इस इम्तिहान में भी पास हो जाएंगे. लेकिन कल से शुरू होने वाले घटनाक्रम पर शिवसेना की भी निगाहें हैं. इस बात की तस्दीक शिवसेना ने शनिवार शाम को व्हिप जारी करके दे दी. शिवसेना ने साफ कर दिया कि अभी उसने हार नहीं मानी है.

बागियों के लिए बड़ा इम्तिहान
शिवसेना अभी भी उद्धव ठाकरे की है. इस बात में कोई संदेह नहीं है. ऐसे में शिवसेना व्हिप प्रमुख सुनील प्रभु ने नया आदेश जारी किया है. व्हिप में उन्होंने शिवसेना के सभी विधायकों को कल सदन में मौजूद रहने और महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के लिए शिवसेना उम्मीदवार राजन साल्वी के पक्ष में मतदान करने को कहा है. शिवसेना के बागी विधायकों के लिए इस वक्त बड़ा इम्तिहान यह है कि क्या वे एक बार फिर शिवसेना व्हिप प्रमुख के आदेश को मानने से इनकार कर देंगे, अगर हां तो शिवसेना का अगला कदम क्या होगा? उधर, बागी विधायक कह चुके हैं कि शिवसेना में बहुमत उनके पास है, इसलिए उद्धव ठाकरे की ओर से जारी व्हिप का उनके लिए कोई तर्कसंगत नहीं है.

बागियों से फडणवीस ने की मुलाकात
सीएम शिंदे के साथ सभी शिवसेना के बागी विधायक मुंबई स्थित ताज होटल पहुंचे. कुछ देर बाद डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस भी उनसे मिलने ताज होटल पहुंचे. बागी विधायकों के साथ महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने भी मुलाकात की है. बताया जा रहा है कल से शुरू होने वाले विधानसभा सत्र को लेकर सरकार ने खास रणनीति तैयार की है.