ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

‘जीएसबी सेवा मंडल’ ने ‘गणपति पंडाल’ का कराया 316.40 करोड़ का बीमा! 66 किलो सोना और 295 किलो चांदी से सजाए जा रहे ‘बप्पा’

मुंबई,(राजेश जायसवाल): माटुंगा के किंग्स सर्कल स्थित गौड़ सारस्वत ब्राह्मण (जीएसबी) सेवा मंडल द्वारा बनाये गए मुंबई के सबसे अमीर गणपति पंडाल ने रिकॉर्ड 316.40 करोड़ रुपये का बीमा कवर लिया है. मंडल द्वारा परंपरागत रूप से गणेश मूर्ति को 31 अगस्त से शुरू होने वाले गणेश चतुर्थी समारोह के लिए सोने और अन्य कीमती सामग्रियों के गहनों से सजाया जाता है.
इस गणपति मंडल ने पंडाल के लिए ‘न्यू इंडिया एश्योरेंस’ से कई तरह के जोखिमों के लिए बीमा कवर लिया है. कुल राशि में से 31.97 करोड़ रुपये के जोखिम बीमा कवर में सोना, चांदी और आभूषण शामिल हैं. जबकि स्वयंसेवकों, पुजारियों, रसोइयों, फुटवियर स्टाल कर्मचारियों, वैलेट पार्किंग कर्मियों, सुरक्षागार्डों के लिए 263 करोड़ रुपये का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर शामिल है.
इसके अलावा फर्नीचर, फिक्स्चर और फिटिंग, कंप्यूटर, सीसीटीवी कैमरे, स्कैनर, बर्तन, किराना, फल और सब्जियों जैसे प्रतिष्ठानों जैसे भूकंप जोखिम कवर मदों के लिए एक करोड़ रुपये, मानक अग्नि और विशेष जोखिम नीति के तहत स्थल परिसर के लिए 77.5 लाख रुपये का बीमा किया गया है. सार्वजनिक दायित्व, जिसमें पंडाल, स्टेडियम और भक्तों को शामिल किया गया है, उनके लिए 20 करोड़ रुपये का सुरक्षित बीमा लिया गया है.

31 अगस्त से विराजेंगे ‘बप्पा’, भक्तों में खासा उत्साह
बता दें कि गणेश चतुर्थी को अब एक हफ्ते ही शेष बचे हैं. गणेशोत्सव पर्व की शुरुआत इस बार 31 अगस्त को होने जा रही है. कोरोना संकट के मद्देनज़र दो साल बाद मनाये जा रहे गणेशोत्सव को लेकर मुंबईकरों में काफी उत्साह दिखाई दे रहा है. हर कोई अपने ‘बप्पा’ से मिलने के लिए बेताब है. इस बार एक बार फिर महाराष्ट्र में हर साल की तरह गणेशोत्सव के आयोजन के लिए भव्य तैयारियों की शुरुआत हो चुकी है. जगह-जगह पर गणपति पंडाल को सजाने का काम बहुत ही तेजी के साथ अंतिम रूप ले रहा है. सबसे मशहूर ‘लालबाग का राजा’ के साथ गणेश गल्ली में सजने वाले गणपति पंडाल ‘मुंबई का राजा’ और माटुंगा के ‘जीएसबी सेवा मंडल’ का सोना-चांदी के गणपति मुंबई के लोगों के पसंदीदा गणपति में से एक है.