दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

नवाब मलिक की जमानत के लिए बिटकाइन में मांगे 3 करोड़ रुपये, बेटे ने दर्ज कराई शिकायत

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार के मंत्री नवाब मलिक को जमानत पर छुड़ाने के लिए कथित तौर पर तीन करोड़ रुपये की मांग करने पर मलिक के बेटे ने प्राथमिकी दर्ज कराई है। एक पुलिस अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी।
वरिष्ठ एनसीपी नेता व राज्य के कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक को पिछले महीने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लांड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था। मंत्री के बेटे आमिर मलिक की शिकायत पर वीबी नगर पुलिस ने बुधवार देर रात अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की। शिकायतकर्ता के अनुसार, उसे एक ईमेल मिला। ईमेल भेजने वाले इम्तियाज ने कथित तौर पर कहा कि वह एनसीपी नेता नवाब मलिक को जमानत पर बाहर निकालने की कोशिश करेगा और बिटकाइन में तीन करोड़ रुपये की मांग करेगा।
आमिर मलिक ने कहा कि मैंने प्राथमिकी दर्ज की है, लेकिन इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं दे सकता, क्योंकि यह एक गोपनीय मामला है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि हमने भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की है, जिसमें 419 ( धोखाधड़ी के लिए सजा), 420 (धोखाधड़ी), और आईटी अधिनियम के प्रावधान की जांच जारी है। नवाब मलिक को ईडी ने इस साल 23 फरवरी को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत भगोड़े गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम के सहयोगियों से कथित रूप से जुड़े एक संपत्ति सौदे को लेकर गिरफ्तार किया था। नवाब मलिक इस समय न्यायिक हिरासत में मुंबई की आर्थर रोड जेल में बंद हैं।
गौरतलब है कि नवाब मलिक को हाईकोर्ट से राहत नहीं मिलने के बाद भाजपा को भी मलिक पर हमले का मौका मिल गया है। पूर्व सीएम व भाजपा नेता देवेंद्र फड़नवीस ने कहा है कि नवाब मलिक से इस्तीफा तुरंत लिया जाना चाहिए या फिर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को उन्हें तुरंत बर्खास्त करना चाहिए। फड़नवीस ने यह सवाल भी उठाया कि क्या सरकार दाऊद इब्राहिम के दबाव में नवाब मलिक का इस्तीफा नहीं ले रही है?
बता दें कि जिस जमींन खरीद मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा नवाब मलिक की गिरफ्तारी हुई है, वह मामला सबसे पहले देवेंद्र फड़नवीस ने ही उठाया था। कुछ ही सप्ताह बाद इस मामले में पहले राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) और फिर ईडी ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की। जिसके परिणामस्वरूप नवाब मलिक की गिरफ्तारी की गई।

आखिर क्या है बिटकॉइन?
बिटकॉइन के बारे में बात करें तो बिटकॉइन एक वर्ल्ड वाइड यानि पूरी दुनिया में फैला हुआ एक ऐसा वर्चुअल (Virtual) और क्रिप्टो करेंसी (Crypto Currency) है, जिसका सिंपल मतलब ये है की यह एक ऐसा पैसा (Money) है, जिसे न तो आप देख सकते हैं और न ही छू सकते हैं, ये एक तरह की डिजिटल करेंसी (Digital Currency) है।