नागपुरब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रशहर और राज्य

नागपुर: ट्रक पर लादकर ले जा रहे 20 मवेशियों को पुलिस ने कराया मुक्त

नागपुर: देवलापार पुलिस ने मवेशियों से भरे ट्रक का पीछा कर खुमारी टोल नाका के पास पकड़ा और दो आरोपियों सहित ट्रक रामटेक पुलिस के हवाले किया। वही लौटते समय चोरबाहुली के पास एक मवेशियों से भरा ट्रक पकड़ा। ट्रक में से 20 मवेशियों को मुक्त कराया। कुल 20 लाख का माल जब्त किया। दोनों कार्रवाई में चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। चोरबाहुली की कार्रवाई में मवेशी सहित लगभग 20 लाख का माल जब्त किया गया।
पुलिस को जानकारी मिली कि, एनएच-7 मध्यप्रदेश से नागपुर की ओर ट्रक से गौवंश ले जाया जा रहा है। पुलिस ने पुलिस स्टेशन के सामने बैरिकेड्स लगाकर नाकाबंदी की। तभी मध्यप्रदेश की ओर से ट्रक क्र.-एम.एच.-38-डी.-2786 तेज गति से आता दिखाई दिया। वाहन को रुकने का इशारा करने पर वह बैरिकेड्स उड़ाते हुए नागपुर की ओर भागने लगा। इसकी जानकारी रामटेक पुलिस तथा खुमारी टोलनाका को दी गई तथा ट्रक का पीछा भी किया गया। ट्रक खुमारी टोल पर रुक गया। वहां रामटेक पुलिस पहले से ही मौजूद थी। चालक ने ट्रक मोड़ने का प्रयास किया, लेकिन तब तक देवलापार पुलिस वहां पहुंच गई और चालक को धरदबोचा। वाहन की जांच करने पर उसमें क्रूरतापूर्वक गौवंश बांधकर रखा गया था। घटनास्थल रामटेक पुलिस की सीमा में होने से आगे की कार्रवाई के लिए ट्रक, चालक तथा एक अन्य आरोपी को रामटेक पुलिस के हवाले कर दिया गया।

20 मवेशियों को कराया गया मुक्त
देवलापार पुलिस वापस आ रही थी तभी रास्ते में चोरबाहुली के पास ट्रक क्र.-एम.एच.-38-डी.-1786 में अवैध रूप से गौवंश को ले जाने की सूत्रों से जानकारी मिली। तत्काल चोरबाहुली शिवार में नाकाबंदी की गई। इसी दौरान मध्यप्रदेश की ओर से ट्रक आता हुआ दिखाई दिया। नाकाबंदी देखकर पहले ही कुछ दूरी पर रुक गया और उसमें सवार 2 लोग ट्रक छोड़कर जंगल में भाग खड़े हुए। पुलिस ने पीछा किया तथा दोनों को पकड़ लिया। पकड़े गए आरोपियों के नाम शेख अजीज शेख उमर (40), देगलूर नाका, नांदेड निवासी तथा अहमद मुइस मोहम्मद मोइन (35), ईदगाह रोड, नांदेड़ है। ट्रक की जांच करने पर उसमें 20 गौवंश को बड़ी क्रूरता के साथ रस्सी से एक पर एक बांधकर रखा गया था। गौवंश देख-रेख के लिए देवलापार के गौरक्षा केंद्र में भेज दिया गया है। 20 गौवंश की कीमत 2 लाख रुपए तथा ट्रक की कीमत 18 लाख रुपए, इस प्रकार कुल 20 लाख का माल बरामद किया गया। आरोपियों पर देवलापार पुलिस स्टेशन में प्राणी निर्दयता प्रतिबंधक कानून, प्राणी सुरक्षा कानून तथा मोवाका 184 के तहत मामला दर्ज किया गया है। कार्रवाई थानेदार प्रवीण बोरकुटे, उप-निरीक्षक केशव पुंजरवाड, सचिन डायलकर, रमेश खरकटे, कुलदीप आहाके, नितेश राठोड़, संदीप नागोसे, सतीश नागपुरे ने हिस्सा लिया। आगे की जांच जारी है।