दिल्लीनागपुरब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

नागपुर से 6 जिलों तक 140 KM प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी मेट्रो: गडकरी

नागपुर: केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार को कहा कि सरकार नागपुर से छिंदवाड़ा, बैतूल, रामटेक, वड़सा, गोंदिया और अमरावती को ब्रॉडगेज मेट्रो से जोड़ने जा रही है. इसे अनुमति मिल गई है और इस ब्रॉडगेज मेट्रो लाइन पर 5 साल के बाद 100 मेट्रो चलेगी. उन्होंने कहा कि इन 6 जिले के लोगों को हवाई जहाज से कहीं भी जाना होगा तो ब्रॉडगेज मेट्रो से आएंगे.
नितिन गडकरी ने कहा कि ब्रॉडगेज मेट्रो की स्पीड 140 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. इससे अमरावती के लोग सवा घंटे में नागपुर आएंगे. नागपुर में ‘भारत के पहले इंटर मॉडल स्टेशन’ के निर्माण पर प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा कि हमारा यह भी प्रयास है कि इसमें दुनिया का एक सबसे अच्छा स्टेशन बने. कम से कम पांच लाख लोग रोज इस स्टेशन पर आएंगे. ये नागपुर का मल्टी मॉडल हब बनेगा.

केंद्रीय मंत्री ने कहा, इस स्टेशन में निर्माण के लिए पर्यावरण का खास तौर पर ध्यान रखा जाएगा. इसका ख्याल रहेगा कि कम से कम पेड़ कटे और निर्माण कार्य में डीजल गाड़ियों के बदले सीएनजी वाली गाड़ियों का इस्तेमाल हो. इसके अलावा इस स्टेशन से चारों तरफ जाने के लिए ट्रैफिक दुरुस्त किया जाएगा.

क्या है ‘इंटर मॉडल स्टेशन’
‘इंटर मॉडल स्टेशन’ नागपुर के तहत एक ही जगह पर बस स्टॉप, रेलवे लाइन और मेट्रो कनेक्टिविटी की सुविधा होगी. साथ ही एयरपोर्ट की तरह फूड कोर्ट डिजाइन किए गए हैं. स्टेशन पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे, जिससे स्टेशन पर बिजली की जरूरतों को पूरा किया जाएगा. स्टेशन पर तीन लेवल की अंडरग्राउंड पार्किंग बनाई जाएगी और मेडिकल सुविधाएं मिलेगी. प्रोजेक्ट के तहत स्टेशन से ही रोड को नागपुर के कई जगहों की सड़कों को फ्लाईओवर के जरिये जोड़ा जाने का प्लान है.
नितिन गडकरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि नागपुर को प्रदूषण से बचाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है. इस स्टेशन के बनने के बाद इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा दिया जाएगा. उन्होंने कहा, मैंने ये तय किया है कि नागपुर में इलेक्ट्रिक गाड़ियों से ही चलूंगा. महापौर साहब और पूरे नगर निगम के कर्मचारियों को कहा गया है कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों को इस्तेमाल करें. ताकि स्वच्छ और ग्रीन नागपुर बनाया जा सके.