दिल्लीनागपुरब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

नितिन गडकरी बोले- मुंबई में जनसंख्या घनत्व की वजह से कोरोना का विनाशकारी परिणाम

मुंबई: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि देश की वित्तीय राजधानी मुंबई को भीड़भाड़ मुक्त करने की जरूरत है, क्योंकि कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के दौरान इस शहर को उच्च जनसंख्या घनत्व के ‘विनाशकारी परिणाम’ झेलने पड़ रहे हैं। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने शहर में कोरोना वायरस संक्रमितों की बड़ी संख्या के संदर्भ में यह बात कही है।
उन्होंने भविष्य में तैयार होने वाले नए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के साथ-साथ धारावी की टेनरियों को जमीन देने की भी पेशकश की। अकेले धारावी में कोरोना वायरस के 1,600 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। ऐसी भी खबरें हैं कि अधिक दबाव की वजह से स्वास्थ्य सेवाएं भी कमजोर हो रही हैं।

भीड़ की वजह से मुंबई को देखने पड़ रहे यह विनाशकारी परिणाम
महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक संघ की ओर से आयोजित एक वेबिनार के दौरान मंत्री ने कहा, मुंबई को भीड़भाड़ मुक्त बनाने की जरूरत है। इसी भीड़भाड़ की वजह से उसे यह विनाशकारी परिणाम देखने पड़ रहे हैं। यहां बहुत अधिक जनसंख्या घनत्व है और इसकी वजह से कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।
उन्होंने कहा कि धारावी में करीब डेढ़ लाख लोग विशेष तौर पर चमड़ा उद्योग में काम करते हैं। चमड़ा उद्योग में काम करने वालों को मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेसवे के पास जगह दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार केंद्र से संपर्क करके चर्म उद्योग को एक्सप्रेसवे के साथ राज्य में ही स्थानांतरित कर सकती है। गडकरी के पास सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्रालय भी है।