दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र में कोरोना का विकराल रूप…

अब तक 2,098 लोगों की मौत…2,211 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित, 25 की मौत!

मुंबई: देश में कोरोना संक्रमण के बीच चौथे चरण का लॉकडाउन 31 मई को खत्म होने जा रहा है। लॉकडाउन 5.0 की संभावनाओं के बीच केंद्र सरकार राज्य सरकारों को सूबे के हालातों को देखते हुए लॉकडाउन पर निर्णय का अधिकार दे सकता है।
इस बीच राज्य सरकारें भी लॉकडाउन जारी रखने या खत्म करने को लेकर विचार कर रही हैं। महाराष्ट्र कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है। इसलिए महाराष्ट्र सरकार 31 मई के बाद भी लॉकडाउन जारी रख सकती है। 1 जून से जहां राज्य में कुछ रियायतें देने पर विचार हो रहा है, वहीं मुंबई में सख्त प्रतिबंध जारी रह सकते हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस हर दिन अपना रूप विकराल करता जा रहा है। राज्य में शुक्रवार को भी 2 हजार से अधिक कोरोना मरीज मिले हैं। शुक्रवार को महाराष्ट्र में 2,682 नए मरीज मिले हैं। साथ ही बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस से 116 मौतें हुई हैं। इसी के साथ महाराष्ट्र में मौतों का आंकड़ा 2000 पार हो गया है। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण से अब तक 2,098 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही मरीजों की संख्या 62,228 हो गई है।
मुंबई में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 1447 नए मामले सामने आए हैं और 38 लोगों की मौत हुई है। मुंबई में कुल कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 36,932 हो गई है, साथ ही 1173 लोगों की मौत हुई है। महाराष्ट्र में अब तक कुल 26,997 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है। इसके अलावा मुंबई की सबसे बड़ी झोपड़पट्टी धारावी में बीएमसी के अनुसार, आज कोरोना से किसी की मौत नहीं हुई है हालांकि कोरोना संक्रमण के कुल 41 नए केस पाए गए हैं। यहां पर अब तक 1715 नए मामले पाए गए हैं। 70 लोगों की जानें गई है। धारावी में कोरोना संक्रमण के 41 नए मामले सामने आए हैं। धारावी में अब तक कोरोना संक्रमण के कुल 1,715 मामले हो चुके हैं।

महाराष्ट्र में 2,211 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित, 25 की मौत
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से हालात कितने गंभीर हैं इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि राज्य में करीब 2,211 पुलिसकर्मी अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और उनमें से 25 संक्रमण से अपनी जान गंवा चुके हैं। यह जानकारी एक अधिकारी ने शुक्रवार को दी। अधिकारी ने कहा कि संक्रमण से जान गंवाने वाले कुल पुलिसकर्मियों में से 16 मुंबई से, तीन अन्य नासिक ग्रामीण से, दो पुणे और एक-एक सोलापुर शहर, सोलापुर ग्रामीण, ठाणे और मुंबई एटीएस से हैं।

पिछले 24 घंटों में 116 पुलिसकर्मी संक्रमित पाए गए
पुलिस अधिकारी ने कहा कि इन कोविड-19 रोगियों में से 249 पुलिस अधिकारी जबकि 1,962 कॉन्स्टेबल रैंक के कर्मी हैं। उन्होंने कहा कि इन सभी का अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। अधिकारी ने कहा कि अभी तक इनमें से 970 ठीक हो चुके हैं। उन्होंने कहा, कम से कम 116 कर्मी पिछले 24 घंटे में संक्रमित पाए गए। इस पूरे हफ्ते हर दिन 100 से अधिक पुलिसकर्मियों का लगातार संक्रमित पाया जाना जारी है।

रियायतों पर सरकार लेगी निर्णय
उद्धव सरकार में जल संसाधन मंत्री जयंत पाटिल ने कहा कि हम 29 और 30 मई को हालातों का रिव्यू करेंगे। 31 मई के बाद कुछ रियायतें देने का विचार है। यह पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए निर्देशों पर आधारित रहेगा। अगर पीएम लॉकडाउन को बढ़ाते हैं तो हम इसका पालन करेंगे। देश में कोरोना मरीजों की संख्या 1.65 लाख तक पहुंच गई है।

मुंबई में अकेले 35 हजार के पार संक्रमित
कोरोना संक्रमण का सबसे ज्यादा कहर आर्थिक राजधानी मुंबई में हुआ है। यहां कोरोना मरीजों की संख्या 35 हजार को पार कर चुकी है। हर गुजरते दिन के साथ शहर में कोरोना मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। देश में कोरोना मरीजों की संख्या 1.65 लाख तक पहुंच गई है।