दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रशहर और राज्य

नीति आयोग ने कहा- टाइम आ गया है कि लोग घर में भी मास्क पहनना शुरू कर दें, किसी मेहमान को घर पर न बुलाएं

नयी दिल्ली: कोरोना महामारी के बीच केंद्र सरकार ने कहा कि भारत में पर्याप्त मेडिकल ऑक्सीजन उपलब्ध है लेकिन उसे अस्पतालों तक पहुंचाने की चुनौती है। गृह मंत्रालय के सचिव पीयूष गोयल ने कहा, ऑक्सीजन के लिए घबराने की जरूरत नहीं है। हम इसके ट्रांसपोर्ट के मु्द्दे को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं। भारत विदेशों से ऑक्सीजन टैंकर खरीद रहा है या फिर किराए पर ले रहा है। ऑक्सीजन टैंकरों का ट्रांसपोर्टेशन एक बड़ी चुनौती है।

जीपीएस के जरिए हो रही ट्रैकिंग
उन्होंने कहा, सरकार जीपीएस के जरिए ऑक्सीजन ले जाने वाले टैंकरों की ट्रैकिंग कर रही है। सरकार ने कहा कि समय आ गया है जब लोग घरों के अंदर भी मास्क पहनना शुरू कर दें। लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है।

नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने भी सलाह भी देते हुए कहा कि टाइम आ गया है कि लोग घर में भी मास्क पहनना शुरू कर दें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि परिवार में अगर कोई कोरोना संक्रमित पाया जाता है तो उसे भी मास्क लगाना है और मरीज को दूसरे कमरे में रखने की सलाह दी।
उन्होंने कहा कि इस कोरोना की स्थिति में कोई भी व्यक्ति अनावश्यक रूप से बाहर न जाएं और परिवार के साथ भी मास्क पहनें। उन्होंने कहा कि मास्क पहनना बेहद जरूरी है। साथ ही उन्होंने कहा कि लोगों को अपने घर पर न बुलाएं जबतक बेहद जरूरी न हो।

पीरियड के दौरान ले सकते हैं वैक्सीन
उन्होंने कहा कि पीरियड के दौरान महिलाएं COVID-19 वैक्सीन ले सकती हैं। नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने कहा, इस COVID-19 की स्थिति में अनावश्यक रूप से बाहर न जाएं। घर के अंदर भी मास्क पहनना चाहिए। मेहमानों को अपने घर में न बुलाएं। COVID-19 वैक्सीनेशन की स्पीड को कम नहीं होने दिया जाएगा।

30 दिन में 406 लोग संक्रमित हो सकते हैं
केंद्र ने कहा कि रिसर्च में पता चला है कि एक व्यक्ति 30 दिनों में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है। महाराष्ट्र सहित आठ राज्यों में कोरोना वायरस के 1 लाख से अधिक एक्टिव केस हैं। 1 लाख से अधिक एक्टिव केस वाले राज्यों में महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, केरल, राजस्थान, छत्तीसगढ़, गुजरात और तमिलनाडु हैं।