दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़

पीएम मोदी ने किया कोलकाता में नए चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान परिसर का उद्घाटन

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के कोलकाता में चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (CNCI) के दूसरे परिसर का उद्घाटन किया। यहां आभासी सम्मेलन में भाग लेते हुए प्रधानमंत्री ने सीएनआईसी के परिसर का उद्घाटन किया, इस परियोजना को देशभर के स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार और उन्नयन के उनके दृष्टिकोण के अनुरूप बनाया गया है।
उद्घाटन समारोह में बोलते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि संस्थान देश के नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में न केवल एक और कदम है, बल्कि यह कोलकाता और पश्चिम बंगाल के लोगों के लिए बड़ी सुविधा भी लाएगा। साथ ही, ये कैंसर रोगियों के लिए केंद्र सरकार द्वारा की गई पहलों पर प्रकाश भी डालेगा। इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि कैंसर के इलाज के लिए दवाओं की लागत में काफी कमी भी आई है।
बता दें कि पश्चिम बंगाल समेत कई देशो में 8,000 से अधिक जन औषधि केंद्र स्थापित किए गए हैं, जो सस्ती दरों पर दवाएं और सर्जिकल आपूर्ति प्रदान करते हैं। साथ ही इस मुहीम में 500 से ज्यादा प्रकार की दवाओं की कीमतों को भी नियंत्रित किया गया है जो देश के बहुत से गरीब और जरूरतमंद लोगों की सहायता करने में मदद करता है।
प्रधानमंत्री ने महामारी के दौरान पश्चिम बंगाल में स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को दिए गए समर्थन का भी उल्लेख किया। उन्होंने बताया कि पश्चिम बंगाल को 11 करोड़ से अधिक COVID-19 वैक्सीन की खुराक मुफ्त प्रदान की गई है। इसके अलावा 1,500 से अधिक वेंटिलेटर के साथ, 9,000 से अधिक नए ऑक्सीजन सिलेंडर और 49 PSA नए ऑक्सीजन प्लांट बंगाल को दिए गए हैं।
अब सरकार ने अगले पांच वर्षों में पश्चिम बंगाल के लिए 2,500 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है जो असंख्य स्वास्थ्य उप-केंद्र बनाने और हजारों स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों के संचालन में मदद करेगा।