दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

पीएम मोदी मंगलवार सुबह 10 बजे राष्ट्र को करेंगे संबोधित

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार सुबह 10 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने यह जानकारी दी।
कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू 21 दिन के लॉकडाउन की अवधि मंगलवार को खत्म होने जा रही है और प्रधानमंत्री इसके संभावित विस्तार को लेकर बात कर सकते हैं।
पीएमओ ने ट्वीट किया- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल 2020 को सुबह 10 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे।
गौरतलब है कि पिछले महीने प्रधानमंत्री ने 19 मार्च और 24 मार्च को राष्ट्र को संबोधित किया था। उन्होंने 19 मार्च को कोरोना वायरस से निपटने के लिए संकल्प और संयम का आह्वान किया था और साथ ही रविवार 22 मार्च को एक दिन के ‘जनता कर्फ्यू’ की भी घोषणा की थी।
प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 24 मार्च को 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी।
वहीं, तीन अप्रैल को मोदी ने एक वीडियो संदेश जारी कर लोगों से पांच अप्रैल को रात नौ बजे नौ मिनट के लिए घरों की सभी लाइटें बंद करके दीया, मोमबत्ती अथवा मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाकर कोरोना वायरस को हराने के लिए देश की एकजुटता को प्रदर्शित करने की अपील की थी।

आज जिस तरह पीएम मोदी के आह्वान पर केंद्रीय मंत्रियों ने दफ्तर जाकर काम किया, उससे इस बात की झलक तो मिल ही गई कि लॉकडाउन के दूसरे चरण में कुछ ढील मिलेगी।
वैसे तो मोदी सरकार की तरफ से दूसरे चरण के लॉकडाउन की अभी तक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन कई राज्य पहले ही लॉकडाउन बढ़ा चुके हैं और ऐसे में दूसरे चरण का लॉकडाउन लगभग तय है। वहीं पिछले दिनों जब पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों से बात की थी तो अधिकतर ने लॉकडाउन बढ़ाने की बात कही थी। अब सवाल ये है कि लॉकडाउन बढ़ेगा तो क्या वो भी इसी बार जैसा होगा या कुछ अलग?

लॉकडाउन 2.0 में मिल सकती है ढील
उम्मीद की जा रही है कि कल सुबह पीएम मोदी का जो संबोधन होगा, उसमें वह लॉकडाउन 2.0 यानी दूसरे चरण की घोषणा कर सकते हैं। साथ ही ये भी उम्मीद की जा रही है कि दूसरे चरण में कई तरह की ढील भी दी जा सकती है। कुछ दिन पहले ही पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा था कि जान भी, जहान भी। यानी वह साफ कर रहे थे कि दूसरे चरण के लॉकडाउन में ढील मिलेगी। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कह दिया है कि लॉकडाउन 2.0 में लोगों की आजीविका का भी ध्यान रखना होगा। इतना ही नहीं, पीएम मोदी ने केंद्रीय मंत्रियों को दफ्तर जाकर काम करने को कहा और इसी बीच जावड़ेकर, रिजिजू समेत कई केंद्रीय मंत्री दफ्तर भी पहुंचे। यानी आने वाले दिनों में ढील मिलेगी, लेकिन उसकी शर्तें क्या होंगी और कितनी ढील मिलेगी, ये कल सुबह 10 बजे साफ हो जाएगा। दरअसल, लॉकडाउन की वजह से बहुत नुकसान हो रहा है, जबकि भारत पहले ही आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रहा था। ऐसे में अर्थव्यवस्था को भी संभालना जरूरी है।

संक्रमण जोन में बढ़ेगी सख्ती
पिछले दिनों में बहुत सारे संक्रमण जोन बनाए गए हैं। उन संक्रमण जोन में सख्ती को काफी अधिक बढ़ा दिया गया है। लॉकडाउन 2.0 में भी ये संक्रमण जो सख्ती के दायरे में ही रहेंगे। जहां संक्रमण नहीं है या बहुत कम है, वहां पर लॉकडाउन में ढील दी जा सकती है।