उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़

‘पुष्पा’ मूवी देख लाल चंदन की तस्करी: पुलिस ने 7 तस्करों को किया गिरफ्तार, एक करोड़ की लकड़ी बरामद

मथुरा: मथुरा पुलिस ने लाल चंदन की तस्करी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने गिरोह के सात तस्करों को गिरफ्तार किया है। इनके कब्जे से करीब एक करोड़ रुपये की लाल चंदन की लकड़ी बरामद हुई है। लाल चंदन की लकड़ी आंध्र प्रदेश से तस्करी कर लाई गई थी। मथुरा-वृंदावन व अन्य शहरों में सप्लाई करना था। इससे पहले ही एसटीएफ, वन विभाग और थाना हाईवे पुलिस की टीम ने सोमवार रात को चेकिंग के दौरान सात आरोपियों को पकड़ लिया। जबकि चार आरोपी फरार हो गए। सभी आरोपी दो कारों में सवार थे। तलाशी लेने पर कारों से साढ़े पांच कुंतल से अधिक लाल चंदन की लकड़ी बरामद हुई। इसकी अनुमानित कीमत करीब एक करोड़ रुपये है। चार फरार आरोपियों को पकड़ने के लिए पुलिस दबिश दे रही है। पुलिस को पूछताछ में पता चला है कि आरोपियों ने पुष्पा मूवी देखकर लाल चंदन की तस्करी शुरू की थी।
मंगलवार को एसएसपी शैलेष कुमार पांडेय ने बताया कि आंध्र प्रदेश से तस्करी करके इनोवा और होंडा सिटी कार में लाई जा रही लाल चंदन की लकड़ी राधा गुलमोहर सिटी के पास से पकड़ी गई है। बरामद 563 किग्रा लकड़ी के साथ तस्कर भी दबोचे गए हैं। तस्कर इसे वृंदावन और मथुरा समेत धार्मिक स्थलों पर सप्लाई करने वाले थे।

एसएसपी पांडेय ने बताया कि फरार आरोपी कान्हा निवासी डीगगेट मंडी रामदास गोविंदनगर, स्वर्ण सिंह फौजी, राणा निवासी दिल्ली और सतीश शर्मा की तलाश में दबिश दी जा रही हैं। आंध्र प्रदेश से अवैध तरीके से लाल चंदन की लकड़ी मंगाकर ऊंचे दामों में बेचने के लिए यह तस्करी करके लाई गई थी। एसएसपी ने तस्करों को पकड़ने वाली पुलिस टीम को 25 हजार रुपये के इनाम से पुरस्कृत भी किया है।
सीओ रिफाइनरी हर्षिता सिंह ने बताया कि दिल्ली, बेंगलुरू, बुलंदशहर, अलीगढ़, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और वृंदावन में तस्करी की लाल चंदन की लकड़ी खपाई जानी थी। उससे पहले ही अंतरराज्यीय सात तस्कर पकड़ लिए गए, जबकि फरार चार तस्करों की तलाश की जा रही है। इस पूरे गैंग का खुलासा किया जाएगा।

किन कार्यों में आती है लाल चंदन की लकड़ी?
सौंदर्य प्रसाधन, दवाई, एटिंक पीस के लिए, फूड सप्लीमेंट, कंठीमाला आदि।
यहां है लाल चंदन की अधिक डिमांड
ऑस्ट्रेलिया, जापान, सिंगापुर, यूएई, चीन आदि

ये तस्कर हुए गिरफ्तार
1. दीपक उर्फ दलवीर कुशवाह निवासी गांव कौछोड़ मऊआखेड़ा, क्वार्सी (अलीगढ़)
2. अजीत कुमार यादव निवासी महाविद्या कॉलोनी मसानी गोविंदनगर, मथुरा
3. सुमित उर्फ राम निवासी कीकी नगला जैंत, मथुरा
4. चंद्रप्रताप उर्फ बब्बू निवासी कसूनी, पहासू (बुलंदशहर)
5. सुमित दास उर्फ संजू निवासी छोटे कपसी पीसी 7 जनपद कांकेर छत्तीसगढ़
6. जितेंद्र उर्फ जीतू यादव निवासी 60 बी द्वारिकापुरी, मथुरा
7. रंजीत निवासी खानखेड़ा बयाना भरतपुर (राजस्थान)