दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई: बीएमसी को मिली कोरोना वैक्‍सीन की 1.30 लाख डोज, आज में सभी केंद्रों पर होगा टीकाकरण

मुंबई: दो दिन की टीकाकरण बंदी के बाद मुंबई में सोमवार को फिर से टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है. दरअसल, कोरोना वैक्‍सीन की कमी के कारण शनिवार को टीकाकरण नहीं हो पाया था. इसके बाद रविवार को नियम के मुताबिक वैक्सीनेशन सेंटर बंद था. अब बृहन्‍मुंबई महानगरपालिका (BMC) ने जानकारी दी है कि उसे सरकार की ओर से कोरोना वैक्‍सीन की 1.30 लाख डोज मिल गई हैं. ऐसे में सोमवार को मुंबई के सभी केंद्रों पर टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा.
मिली जानकारी के मुताबिक, शनिवार को बीएमसी को कोरोना वैक्‍सीन की जो 1.30 लाख डोज मिली हैं, उनमें 85000 डोज कोविशील्‍ड की हैं और 40000 से अधिक डोज कोवैक्सिन की हैं. एडिशनल म्‍यूनिसिपल कमिश्‍नर सुरेश ककानी ने बताया कि हम अपने सभी केंद्रों को टीकाकरण के लिए शुरू कर रहे हैं ताकि अधिक से अधिक लोगों को वैक्‍सीन लग सके. हम सोमवार को भी अधिक वैक्‍सीन डोज मिलने की उम्‍मीद कर रहे हैं. इससे हमें टीकाकरण चलाने में मदद मिलेगी.
बीएमसी ने अपने उन 300 टीकाकरण केंद्रों की सूची भी ट्विटर पर प्रकाशित की है, जिनमें कोविशील्‍ड और कोवैक्सिन लगाई जानी हैं. इन 300 केंद्रों पर 50 फीसदी कोटा ऑफलाइन और 50 फीसदी कोटा ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन वालों के लिए रखा गया है. इन केंद्रों पर सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक वैक्‍सीन लगाई जाएगी.
अधिकारियों ने बताया है कि इन केंद्रों पर सोमवार से गर्भवती महिलाएं भी टीका लगवा सकती हैं. शनिवार को बीएमसी के सभी टीकाकरण केंद्र बंद रहे थे. शनिवार को सिर्फ निजी अस्‍पतालों में 48,231 लोगों को ही टीका लगा. बीएमसी के आंकड़ों के मुताबिक, अब तक केंद्रों पर 60.09 लाख लोगों को कम से कम वैक्‍सीन की एक डोज लगी है. इनमें से 12.37 लाख लोगों को दोनों डोज लग चुकी हैं.