क्रिकेट और स्पोर्टदिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

भारतीय टीम ने तोड़ा ऑस्ट्रेलियाई टीम का घमंड, ब्रिसबेन में रच दिया इतिहास!

नयी दिल्ली: भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया का गुरुर तोड़ दिया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम को घमंड था कि वो ब्रिसबेन में 32 साल से कभी भी मुकाबला नहीं हारी है और भारत के खिलाफ गाबा के मैदान पर एक भी मैच नहीं गंवाया है, लेकिन अजिंक्य रहाणे की कप्तानी वाली टीम ने कंगारू टीम का सारा घमंड तोड़ दिया। भारत ने चौथा टेस्ट मैच 3 विकेट से जीता। इस मैच में सबसे बड़े हीरो रिषभ पंत रहे, जिन्होंने चौथी पारी में शानदार बल्लेबाजी की।
दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए ब्रिसबेन का गाबा मैदान किसी किले से कम नहीं था, क्योंकि क्वरंटाइन की वजह से जब खिलाड़ियों ने मना किया था तो उस समय ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटरों ने कहा था कि भारतीय टीम ब्रिसबेन में इसलिए नहीं खेलना चाहती है, क्योंकि कंगारू टीम का रिकॉर्ड ब्रिसबेन में शानदार है। हालांकि, रहाणे की अगुवाई वाली टीम ने ये साबित कर दिया है कि भारतीय की युवा खिलाड़ियों वाली टीम भी ऑस्ट्रेलिया को हरा सकती है।

बता दें कि इस सीरीज में भारतीय टीम को पहले मैच में हार मिली थी। भारत पहली पारी में 36 रन पर ऑल आउट हो गया था, लेकिन दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया को भारत ने पस्त किया था। तीसरा मैच चोटिल खिलाड़ियों ने ड्रॉ कराया था, जबकि चौथे मैच में भारत ने फिर से ऑस्ट्रेलिया को चारों खाने चित कर दिया। भारत ने चौथी पारी में 100 से कम ओवरों में 328 रन का टारगेट चेज कर इतिहास रचा और लगातार दो बार ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीती।

ऑस्ट्रेलिया के पांच बड़े मैदानों पर भारत ने अब हर एक मैदान पर कम से कम एक टेस्ट जीत लिया है। एडिलेड, पर्थ, मेलबर्न और सिडनी के बाद अब भारत ने गाबा के मैदान पर भी ऑस्ट्रेलियाई टीम को धराशायी किया है। ब्रिसबेन का किला रिषभ पंत की नाबाद 89 रन की पारी के दम पर जीतने में सफलता हासिल की है। अब भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भाग लेना है।

राष्ट्रपति कोविंद, PM मोदी व अमित शाह समेत अन्य लोगों ने दी बधाई!
टीम इंडिया ने ऑस्टेलियाई सरजमीं पर लगातार दो टेस्ट जीतकर इतिहास रच दिया। इस जीत के बाद सोशल मीडिया पर बधाइयों का तांता लग गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने समेत अन्य लोगों ने इस शानदार जीत पर टीम इंडिया को बधाई दी है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा- ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेट टीम की ऐतिहासिक जीत! भारत की प्रतिभाशाली युवा क्रिकेट टीम को कड़ी मेहनत से टेस्ट सीरीज जीतने के लिए बधाई। टीम ने असाधारण कौशल दिखाया। देश को उनकी उपलब्धि पर गर्व है।

पीएम मोदी ने ट्वीट करके कहा- हम सभी ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया की सफलता से खुश हैं। उनकी ऊर्जा और जुनून पूरे मैच के दौरान दिखा। उनका दृढ़ इरादा, उल्लेखनीय धैर्य और दृढ़ संकल्प भी दिखाई दिया। टीम को बधाई! भविष्य के लिए शुभकामनाएं!

गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा- ऐतिहासिक सीरीज जीत दर्ज करने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम को सलाम। संपूर्ण राष्ट्र को आपकी उल्लेखनीय उपलब्धि पर गर्व है। वेल प्लेड टीम इंडिया!

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया- ब्रिसबेन में क्या मैच हुआ! यह हाल के वर्षों में सबसे यादगार जीत में से एक है। टेस्ट मैच और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम को बधाई। ऑस्ट्रेलिया में यह शानदार जीत वास्तव में उल्लेखनीय है। वेल प्लेड टीम इंडिया!

केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने ट्वीट किया- ऐतिहासिक जीत और बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी बरकरार रखने के लिए टीम इंडिया को बधाई। हमें आपके उत्कृष्ट प्रदर्शन और हमारे युवा खिलाड़ियों द्वारा प्रदर्शित धैर्य और संकल्प पर गर्व है।

सुंदर पिचाई ने भी टीम इंडिया को दी बधाई
गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने भी टीम इंडिया को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट करके कहा- यह अब तक की सबसे बड़ी टेस्ट सीरीज जीत में से एक है। भारत को बधाई और वेल प्लेड ऑस्ट्रेलिया, क्या सीरीज थी।