दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

भारत बंद: महाराष्‍ट्र में किसानों ने ट्रेन रोककर किया प्रदर्शन, समर्थन में अन्ना हजारे का 1 दिन का अनशन

नयी दिल्लीः मोदी सरकार द्वारा पास किए तीन कृषि बिलों को लेकर आज किसानों ने ‘भारत बंद’ किया. जबकि राजधानी दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर पिछले 12 दिन से लगातार किसानों का प्रदर्शन जारी है. किसानों के समर्थन में विपक्ष के अलावा तमाम बॉलीवुड इंडस्ट्री के सितारे भी उतरे हैं. अब अन्नदाताओं का साथ देने के लिए समाजसेवी अन्ना हजारे भी मैदान में आ गए हैं. किसानों के समर्थन में अन्ना हजारे मंगलवार को एक दिन के अनशन पर बैठे.

अन्ना ने कहा, देशभर में होना चाहिए आंदोलन
अन्ना हजारे ने कहा कि देशभर में आंदोलन होना चाहिए ताकि सरकार पर दबाव बने और वह किसानों के हित में कदम उठाए. हजारे ने एक संदेश में कहा, ‘मैं देश के लोगों से अपील करता हूं, दिल्ली में जो आंदोलन चल रहा है, वह पूरे देश में चलना चाहिए. सरकार पर दबाव बनाने के लिए ऐसी स्थिति बनाने की जरूरत है और इसके लिए किसानों को सड़कों पर उतरना होगा. लेकिन कोई हिंसा ना करें.
हजारे महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के रालेगण सिद्धि गांव में अनशन पर बैठे हैं. उन्होंने कहा कि किसानों के लिए सड़कों पर आने और अपना मुद्दा हल कराने का यह ‘सही समय’ है. उन्होंने कहा, मैंने पहले भी इस मुद्दे का समर्थन किया है और आगे भी करता रहूंगा. हजारे ने कृषि लागत एवं मूल्य आयोग (सीएसीपी) को स्वायत्तता देने और एमएस स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया. उन्होंने सरकार को सीएसीपी को स्वायत्तता नहीं देने और स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें ना लागू करने पर आंदोलन की चेतावनी भी दी. उन्होंने कहा, सरकार सिर्फ आश्वासन देती है, कभी मांगें पूरी नहीं करती.

बता दें कि केंद्र के कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान संगठनों द्वारा मंगलवार को बुलाए गए भारत बंद के मद्देनजर देश केअलग-अलग हिस्‍सों में किसान संगठन प्रदर्शन कर रहे हैं. इस बीच एक किसान संगठन के सदस्यों ने महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले में ट्रेन रोककर प्रदर्शन किया.
‘स्वाभिमानी शेतकारी संगठन’ के सदस्यों ने बुलढाणा जिले में मलकापुर स्टेशन पर चेन्नई-अहमदाबाद नवजीवन एक्सप्रेस को रोककर कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन किया. एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने रेल पटरियों से प्रदर्शनकारियों को हटाने के बाद संगठन के नेता रविकांत तुपकार और उनके समर्थकों को हिरासत में ले लिया.

नवी मुंबई, नासिक, धुले, पुणे और सोलापुर की कृषि उत्पाद बाजार समितियां भारत बंद के मद्देनजर बंद रहीं. महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (एमएसआरटीसी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एमएसआरटीसी की बसें ‘भारत बंद’ के दौरान निर्धारित समय सारणी के हिसाब से चल रही हैं. उन्होंने कहा कि बंद के चलते कानून व्यवस्था की समस्या खड़ी नहीं होगी तो बसों का संचालन जारी रहेगा.

शिवसेना ने भी किया किसानों के ‘भारत बंद’ का समर्थन
देश की तमाम विपक्षी पार्टियों के बाद महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ शिवसेना ने भी कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए किसानों द्वारा 8 दिसंबर को बुलाए गए भारत बंद का समर्थन किया. शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा कि देश के किसानों द्वारा पुकारे गए राष्ट्रव्यापी बंद को शिवसेना का समर्थन है.
संजय राउत ने ट्वीट किया- देश के किसानों द्वारा पुकारे गए राष्ट्रव्यापी बंद को शिवसेना का समर्थन! किसान अन्नदाता हैं, इसलिए उनके प्रति हमारी नैतिक जिम्मेदारी के नाते देश की जनता को भी किसानों के बंद में स्वेच्छा से हिस्सा लेना चाहिए.शिवसेना किसानों की मांगों और 8 दिसंबर के भारत बंद में उनके साथ है. जय हिंद!

सीएम केजरीवाल को बंधक बनाने का आरोप
भारत बंद के दौरान आम आदमी पार्टी (AAP) कार्यकर्ताओं ने दिल्ली पुलिस पर सीएम अरविंद केजरीवाल को बंधक बनाने का आरोप लगाया. दिल्ली पुलिस ने कहा, आम आदमी पार्टी के आरोपों का जवाब सीसीटीवी फुटेज दे रहे हैं. दरअसल, एक सीसीटीवी फुटेज सामने आया है जिसमें सीएम केजरीवाल फंक्शन अटेंड करते दिखाई दे रहे हैं.

भारत बंद पर अभिनेत्री कंगना का शायराना ट्वीट
बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने किसान आंदोलन का विरोध किया है. उन्होंने ट्वीट करते हुए शायराना अंदाज़ में भारत बंद के आवाह्न का भी विरोध किया. ट्वीटर में कई सेलेब्स के साथ अभिनेत्री की जुबानी जंग अब तक जारी है. एक तरफ कई लोग कंगना का सपोर्ट कर रहे है तो कई लोग विरोध भी कर रहे है.
अभिनेत्री कंगना ने सद्गुरु जग्गी वासुदेव का एक वीडियो रीट्वीट कर भारत बंद का विरोध किया और लिखा- आओ भारत को बंद कर देते हैं, यूं तो तूफानों की कमी नहीं इस नाव को, मगर लाओ कुल्हाड़ी, कुछ छेद भी कर देते हैं, रह-रह के रोज मरती है हर उम्मीद यहां, देशभक्तों से कहो अपने लिए देश का एक टुकड़ा अब तुम भी मांग लो, आ जाओ सड़क पर और तुम भी धरना दो, चलो आज यह किस्सा ही खत्म करते हैं.
जग्गी वासुदेव वीडियो में बता रहे हैं कि किस तरह आज हर बात पर लोग भारत बंद की बात करते है.

किसानों का भारत बंद का देशभर में रहा असर
कृषि कानून के विरोध में किसान संगठनों के भारत बंद का देश के कई हिस्सों में असर देखने को मिला. किसानों ने आज दिल्ली-गाजियाबाद का मुख्य रास्ता एनएच 24 भी जाम कर दिया है. इससे दिल्ली से यूपी आने-जाने वाले लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा. किसानों का कहना है कि वे पिछले 13 दिनों से बैठे हैं लेकिन सरकार उनकी बात सुनने को राजी नहीं है.

बता दें कि पांचवें दौर की बातचीत में केंद्र सरकार ने कृषि कानूनों में संशोधन का प्रस्ताव दिया था लेकिन किसान नेताओं ने इसे सिरे से खारिज कर दिया. उन्होंने साफ कहा कि सरकार तीनों कानून वापस ले नहीं तो वे प्रदर्शन जारी रखेंगे. इसी के साथ किसानों ने आज भारत बंद बुलाया था.