दिल्लीमहाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

कोरोना से लड़ने के लिए महाराष्ट्र ने तय किया लक्ष्‍य कहा- प्रतिदिन 6 से 7 लाख लोगों का हो टीकाकरण

मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना महामारी के तेजी से फैल रहे संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे का कहना है कि हम COVID-19 के खिलाफ प्रतिदिन 6 से 7 लाख लोगों का टीकाकरण करना चाहते हैं। इसके लिए राज्य को हर सप्ताह 40 से 45 लाख कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) की आवश्‍यकता होगी। उन्होंने कहा कि बड़े पैमाने पर टीकाकरण करने से राज्‍य में COVID-19 मामलों को कम करने और इसके प्रसार को रोकने में मदद मिलेगी।
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री टोपे ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि, महाराष्ट्र में दैनिक आधार पर 6 से 7 लाख लोगों को टीकाकरण करना है, जिसके लिए हमें साप्ताहिक आधार पर 40-45 लाख वैक्सीन की शीशी प्राप्त करने की आवश्यकता है। टोपे ने कहा अगर हम एक दैनिक आधार पर इतने सारे लोगों को टीका लगाते हैं तो राज्य में फैल रहे COVID-19 को रोकने के लिए एक बड़ा कदम होगा।
उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि अगर राज्य के एक प्रतिनिधिमंडल, जिसमें विपक्ष के सदस्य भी शामिल हैं, केंद्र के सामने इस मुद्दे को उठाते हैं, तो हमें लोगों की जान बचाने के लिए और टीके मिल सकते हैं और हमें ऐसा करना होगा।
टोपे ने रेमेडिसविर की कमी पर टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा, जब कोरोना संक्रमण के मामले कम हो रहे थे तो सात निर्माताओं ने अपने उत्पादन को कम कर दिया था जिससे इस दवा की कमी देखी जा रही है। हालांकि, अब उन्होंने उत्पादन में वृद्धि की है, लेकिन स्टॉक वितरित करने में कुछ समय लगता है। अप्रैल के अंत तक, राज्य में एक लाख रेमेडिसविर शीशियों की आपूर्ति हो जाएगी।

जेलों में भी कोरोना का साया
महाराष्ट्र की जेलों में भी कोरोना महामारी अपना कहर बरपा रही है। ताजा आंकड़ों के अनुसार, राज्‍य की इन जेलों में वर्तमान में 284 सक्रिय मामले हैं। इनमें से 198 कैदी और जेल स्टाफ के 86 सदस्य शामिल हैं। 15 मौतें हुईं, जिनमें 7 कैदी और 8 जेल कर्मचारी शामिल थे। जेल के 1326 कैदियों और 3112 जेल कर्मचारियों का अब तक टीकाकरण किया जा चुका है।

महाराष्ट्र में कोरोना से दिन प्रतिदिन खराब होते जा रहे हालातों को देखते हुए सरकार ने ‘Break the चैन’ नाम से पाबंदियां लागू की हैं। जिसे 14 अप्रैल बुधवार रात 8 बजे लागू कर दिया गया था जो 1 मई तक ऐसे ही पूरे राज्‍य में लागू रहेंगी। इन पाबंदियों के साथ पूरे राज्‍य में धारा 144 भी लागू कर दी गई है। देश भर में सामने आए 1.85 लाख नए मामलों में से अकेले 60 हजार से ज्यादा केस महाराष्ट्र में मिले हैं। ऐसे में सार्वजनिक स्थान पर पांच या उससे ज्यादा लोगों के एक साथ जमा होने पर रोक रहेगी। इस दौरान गरीब लोगों को भोजन की व्‍यवस्‍था भी सरकार ने की ही जिसके अंतर्गत गरीबों को पैक की हुई शिव भोजन थाली भी दी जाएगी। इस थाली के लिए किसी प्रकार का शुल्‍क नहीं लिया जाएगा। COVID-19 के कारण हुई मौतों की बात करें तो महाराष्ट्र देश में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है।