दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में राहुल गांधी से ईडी ने की तीन घंटे पूछताछ

नयी दिल्ली: नेशनल हेराल्ड मामले में ईडी ने कांग्रेस सांसद व पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से पूछताछ की है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर भेजे गए समन के मुताबिक, सोमवार को तय वक्त पर राहुल गांधी सुबह 11 बजे ईडी के ऑफिस पहुंच गए थे। यहां उन्होंने शपथ लेने के बाद ईडी के सवालों का सामना शुरू किया। करीब 3 घंटे की पूछताछ के बाद राहुल ईडी के कार्यालय से बाहर निकले।
इस बीच कांग्रेस ने देशभर में राहुल गांधी को भेजे गए ईडी के समन का जमकर विरोध किया। हालांकि, राहुल गांधी को सवालों के बीच लंच ब्रेक दिया गया था। इसके बाद दोबारा राहुल गांधी ईडी के दफ्तर पहुंच गए। यहां दोबारा राहुल गांधी ईडी के सवालों का सामना करेंगे।
प्रियंका गांधी सुबह पहले राहुल गांधी के घर पहुंची। यहां से दोनों कांग्रेस कार्यालय गए। वहां नेता और कार्यकर्ताओं से मिले। इसके बाद राहुल गांधी सीधे ईडी के दफ्तर पहुंचे। 11 बजकर 11 मिनट पर राहुल गांधी ईडी के दफ्तर पहुंच चुके थे। राहुल गांधी का काफिला जब ईडी मुख्यालय पहुंचा तो गाड़ी में उनके बगल में प्रियंका गांधी भी बैठी हुईं थीं।
यहां पहुंचकर ईडी की पूछताछ प्रक्रिया के जरिए राहुल गांधी ने पहले शपथ ली। इसके बाद राहुल गांधी पर ईडी के सवालों की बौछार शुरू हो गई। ईडी अधिकारियों ने राहुल गांधी से कई सवाल पूछे। एजेंसी ने Prevention of Money Laundering Act (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत राहुल गांधी का बयान दर्ज किया। इनमें- कांग्रेस पार्टी ने यंग इंडिया को लोन देने का फैसला क्यों किया? National Herald को दोबारा क्यों शुरू करना चाहते थी कांग्रेस? AJL और नेशनल हेराल्ड के पास क्या-क्या संपत्ति है? आपके कितने बैंक अकाउंट हैं? किस-किस बैंक में अकाउंट हैं? आपकी जायदाद कहां-कहां है?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राहुल गांधी बैंक खातों से जुड़े सवालों के जवाब नहीं दे पाए। बता दें कि राहुल गांधी से जितने भी सवाल पूछे गए उनका जवाब लिखित में दिया गया।

यह तानाशाही पूरा देश देख रहा है: अशोक गहलोत
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया। गहलोत ने कहा, आज जिस तरह कांग्रेस पार्टी के शांतिपूर्ण मार्च को रोका जा रहा है, यह तानाशाही पूरा देश देख रहा है। कांग्रेस मुख्यालय की घेराबंदी कर दी गयी है, चारों तरफ पुलिस लगा दी गयी है, नेता-कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया जा रहा है, मुझे भी ईडी ऑफिस जाते समय साथियों के साथ हिरासत में लिया है। यह लोकतंत्र में बिल्कुल अनुचित है।
राहुलजी, सोनियाजी को जो ईडी का नोटिस आया है, इसको देश का कार्यकर्ता बर्दाश्त नहीं करेगा, हर जिले में, ब्लॉक में आंदोलन हो रहे हैं, इनको समझना चाहिए न्याय रखो, कानून का राज स्थापित होने दो। राहुल को मिले ईडी के समन के विरोध में बिना अनुमति के पैदल मार्च निकालने के विरोध में पुलिस हिरासत में लिए गए सीएम गहलोत के साथ छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, रणदीप सुरजेवाला और कन्हैया कुमार को भी हिरासत में लिया गया। पैदल मार्च में शामिल होने के लिए सीएम गहलोत रविवार को ही राजसमंद से सीधे दिल्ली के लिए रवाना हो गए थे।

अधीर रंजन को लगी चोट
उधर कांग्रेस के प्रदर्शन के दौरान पुलिस की ओर से हिरासत में लिए जाने पर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी को चोट आई है। इसको लेकर उन्होंने तुगलक रोड थाने में शिकायत दर्ज कराई है। इसमें लिखवाया गया है कि पुलिस के एक्शन में उनको चोट लगी है। इस दौरान प्रियंका गांधी भी उनके साथ मौजूद रहीं। कांग्रेस के यहां प्रस्तावित मार्च को देखते हुए पुलिस ने कांग्रेस के कई कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया और पार्टी मुख्यालय के आसपास धारा 144 लगा दी। खुद प्रियंका गांधी हिरासत में लिए गए नेताओं से मिलने तुगलका बाद थाने पहुंची।

सुरजेवाला ने आरोपों को बताया निराधार
मुख्य विपक्षी दल के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ईडी को भाजपा का ‘इलेक्शन मैनेजमेंट डिमार्टमेंट’ करार दिया और आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार ने कांग्रेस के ‘सत्याग्रह’ को रोकने के लिए नयी दिल्ली के इलाके में अघोषित आपातकाल लगा दिया है। सुरजेवाला ने कांग्रेस के शीर्ष नेताओं के खिलाफ लगे आरोपों को निराधार करार देते हुए कहा कि कांग्रेस एक राजनीतिक दल है और एक राजनीतिक दल किसी कंपनी में हिस्सेदारी नहीं खरीद सकता। इसलिए, ‘यंग इंडियन’ के नाम से एक गैर-लाभकारी कंपनी (नॉट फॉर प्रॉफिट कंपनी) को ‘नेशनल हेराल्ड’ एवं एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड के शेयर दिए गए, ताकि 90 करोड़ रुपए का कर्ज खत्म हो सके। उन्होंने कहा, इस 90 करोड़ रुपए में से 67 करोड़ रुपये कर्मचारियों के वेतन एवं वीआरएस के लिए दिए गए तथा बाकी सरकार का बकाया, बिजली के बिल तथा भवन के लिए भुगतान हुआ। यह अपराध कैसे हो सकता है? यह तो कर्तव्य का बोध है। हमने मोदी सरकार की तरह देश की संपत्ति अपने उद्योगपति मित्रों को नहीं बेच डाली। सुरजेवाला के अनुसार, ‘नेशनल हेराल्ड’ के स्वामित्व वाले एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड के पास आज भी सारी संपत्ति हूबहू सुरक्षित है।

बता दें कि ईडी ने इससे पहले राहुल गांधी को 2 जून को पेश होने के लिए कहा था, लेकिन उन्होंने कोई दूसरी तारीख देने का अनुरोध करते हुए कहा था कि वह देश से बाहर हैं। जांच एजेंसी ने इसी मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को 23 जून को तलब किया है। पहले उन्हें 8 जून को पेश होने के लिए नोटिस दिया गया था। हालांकि, कांग्रेस अध्यक्ष ने पेश होने के लिए और समय मांगा था क्योंकि वह कोरोना वायरस से संक्रमित हैं तथा अब तक स्वस्थ नहीं हुई हैं। कांग्रेस का कहना है कि उसके शीर्ष नेताओं के खिलाफ लगाए गए आरोप निराधार हैं तथा ईडी की कार्रवाई प्रतिशोध की राजनीति के तहत की जा रही है। उसने यह भी कहा कि वह एवं उसका नेतृत्व झुकने वाले नहीं है।

कार्ति चिदंबरम बोले- ईडी के सभी मामले फर्जी; मुझे मिले सबसे ज्यादा नोटिस!
नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े धनशोधन मामले की जांच के सिलसिले में राहुल गांधी पार्टी नेताओं और समर्थकों के साथ एजेंसी मुख्यालय पहुंचे थे।
इस बीच कांग्रेस नेता कार्ति चिदंबरम ने कहा कि ईडी के सभी मामले फर्जी हैं। मुझे ईडी के नोटिस सबसे ज्यादा मिले हैं। इसलिए मैं ईडी के मामलों में कांग्रेस का रेजिडेंट एक्सपर्ट हूं।

राहुल को भेजा गया ED का समन निराधार: चिदंबरम
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने रविवार को कहा था कि धनशोधन मामले में राहुल गांधी को भेजा गया प्रवर्तन निदेशालय (ED) का समन निराधार है। ऐसा प्रतीत होता है कि जांच एजेंसी का अधिकार क्षेत्र भाजपा नेताओं या पार्टी के द्वारा शासित राज्यों तक नहीं है। चिदंबरम ने कहा कि आगामी राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी दलों के बीच एकता कायम करने के लिये हर संभव प्रयास किया जाना चाहिये और ऐसा किया जाएगा।
राहुल और सोनिया गांधी को प्रवर्तन निदेशालय के समन और सोमवार को जांच एजेंसी के सामने पेश होने पर कांग्रेस के शक्ति प्रदर्शन के फैसले के बारे में पूछे जाने पर चिदंबरम ने कहा‚ मैं एक कांग्रेस सदस्य और एक वकील के रूप में अपनी बात रखना चाहता हूं। राहुल गांधी को पीएमएलए (धनशोधन निवारण अधिनियम) के तहत भेजा गया ईड़ी का समन निराधार है। चिदंबरम ने कहा कि वह कांग्रेस सदस्य के रूप में पार्टी के नेता राहुल गांधी के साथ एकजुटता व्यक्त करेंगे और सोमवार को उनके साथ (ED) कार्यालय तक होने वाले मार्च में शामिल रहेंगे।