ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

महाराष्ट्र: अक्टूबर से शुरु हो सकते हैं रेस्टोरेंट, CM उद्धव की होटल संगठनों के साथ हुई बैठक

मुंबई: कोरोना संकट से बुरी तरह प्रभावित महाराष्ट्र में अनलॉक के साथ ही दुकान और मॉल खुल गए हैं, लेकिन रेस्टोरेंट अभी भी बंद है। इस बीच मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को संकेत दिया कि अक्टूबर से रेस्टोरेंट भी शुरू किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि रेस्टोरेंट शुरू करने के लिए दिशा निर्देश तैयार कर संबंधित लोगों के पास भेजे गए हैं। इस पर जल्द ही अंतिम फैसला लिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने होटल-रेस्टोरेंट प्रतिनिधियों के साथ बैठक के बाद यह जानकारी दी।
बैठक में शामिल होटल व रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ वेस्टन इंडिया (एचआरएडब्लूआई) के अध्यक्ष शेरी भाटिया ने उम्मीद जताई है कि अक्टूबर के पहले सप्ताह से सभी रेस्टोरेंट खुल जाएंगे। मुख्यमंत्री के साथ बैठक में नागपुर, औरंगाबाद, पुणे रेस्टोरेंट संगठनों के प्रतिनिधि शामिल हुए। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी भी कोरोना रोकने के लिए कोई दवा या वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। इसलिए हमें बेहद सावधानी रखने की जरुरत है। लेकिन आर्थिक कठिनाईंयों को देखते हुए एक-एक कर सभी कुछ खोला जा रहा है। कई व्यवसाय बंद होने से सरकार को राजस्व का नुकसान भी उठाना पड़ रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि रेस्टोरेंट संचालकों को अपने ग्राहकों के प्रति जिम्मेदारी निभानी होगी। उन्होंने बताया कि रेस्टोरेंट के लिए एसओपी तैयार किया गया है। रेस्टोंरेट खोलते ही सभी जरुरी सावधानी रखनी पड़ेगी। रेस्टोरेंट के शेफ व वहां सेवा देने वाले कर्मचारियों की सेहत का खास ख्याल रखना होगा। इस दौरान गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सीताराम कुंटे ने कहा कि सभी रेस्टोरेंट व्यवसायी फिर बार बैठक आयोजित कर एसओपी फायनल करें।

रेस्टोरेंट के साथ ही खुलेंगे बार
एचआरएडब्लूआई के अध्यक्ष शेरी भाटिया ने बताया कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने हमें आश्वासन दिया है कि अक्टूबर के पहले सप्ताह में रेस्टोरेंट खोलने की इजाजत दे दी जाएगी। भाटिया ने कहा कि रेस्टोरेंट खोलने की इजाजत में बीयर बार भी शामिल होंगे। उसके बारे में अलग से चर्चा नहीं हुई है। क्योंकि सभी बार में रेस्टोरेंट होता ही है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री 6 महीने के एक्साईज लाईसेंस फीस में छूट देने के लिए तैयार हुए हैं। साथ ही एक्साईज फीस की पहली किश्त भरने की अवधि 30 सितंबर तक बढ़ाई गई है।