दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र: अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा…

मुंबई: महाराष्ट्र में बहुमत परीक्षण के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा बुधवार शाम ५ बजे तक की डेडलाइन तय किए जाने के बाद से हलचल तेज हो गई है। चारों दल मोर्चेबंदी में जुटे हैं। इस बीच बीजेपी के साथ सरकार बनाने वाले एनसीपी नेता अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है।

महाराष्ट्र के डेप्युटी सीएम के तौर पर शनिवार को शपथ लेने वाले अजित पवार ने तीन दिन के बाद ही पद से इस्तीफा दे दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने सीएम देवेंद्र फडणवीस को अपना इस्तीफा सौंपा है। हालांकि अब तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। इसके अलावा देवेंद्र फडणवीस भी दोपहर 3:30 बजे मीडिया से बात करने वाले हैं। कहा जा रहा है कि इस दौरान खुद देवेंद्र फडणवीस पद से इस्तीफे का ऐलान कर सकते हैं। बता दें कि आज सुबह से ही अजित पवार को लेकर कयास लगने लगे थे।
अजित पवार की सुप्रिया सुले के पति सदानंद से मुलाकात की खबरें थीं और तभी से कहा जा रहा था कि वह शरद पवार के खेमे में वापस लौट सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट की ओर से बुधवार को महाराष्ट्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया गया है। इसके अलावा सोमवार शाम को शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस ने 162 विधायकों की एक होटल में परेड कराई थी। उसके बाद से ही फडणवीस के लिए बहुमत साबित करने की राह मुश्किल मानी जा रही थी।
इस बीच देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे की अटकलें इसलिए भी तेज हैं क्योंकि दिल्ली में संसद सत्र के इतर पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा के बीच भी एक मुलाकात हुई। माना जा रहा है कि इस मीटिंग में महाराष्ट्र के हालात को लेकर चर्चा हुई

महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस दोपहर साढ़े ३:३० बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।

बालासाहब थोरात के प्रोटेम स्पीकर बनाया जाए। उनका कार्यकाल विधानसभा में सबसे ज्यादा है, इसलिए हमने उन्हें प्रोटेम स्पीकर बनाने की मांग राज्यपाल से की हैः जयंत पाटिल,एनसीपी

आज शाम 5 बजे होगी एनसीपी, शिवसेना और कांग्रेस की संयुक्त बैठक होने जा रही है।

बालासाहब थोरात को कांग्रेस विधयक दल का नेता चुन लिया गया है।

गठबंधन के नेता का होगा चुनाव
मुंबई के सोफीटेल होटल में एनसीपी-शिवसेना की बैठक चल रही हैं। शरद पवार, उद्धव ठाकरे, सुप्रिया सुले, आदित्य ठाकरे, प्रफुल्ल पटेल समेत कई बड़े नेता मौजूद हैं।