दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र: अब 24 घंटे टीकाकरण की तैयारी, सीएम ठाकरे की अपील- अपने कर्मचारियों की जिम्मेदारी उठाएं उद्योगपति

मुंबई: महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने उद्योगपतियों से कर्मचारियों की जिम्मेदारी लेने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि उद्योगपति अपने कर्मचारियों की जिम्मेदारी लें। सरकार आप लोगों के साथ खड़ी है।
बता दें कि कोरोना की बढ़ती रफ्तार के मद्देनजर रविवार को मुख्यमंत्री ने राज्य के प्रमुख उद्योगपतियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से संवाद किया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार लॉकडाउन के पक्ष में नहीं है। सरकार की भूमिका उद्योग शुरू रखने की है लेकिन कुछ सख्त नियम लागू करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए कुछ समय तक कारखानों में केवल आवश्यकता के अनुसार कर्मचारी बुलाए जाए। संभव हो तो कारखाना परिसर में कर्मचारियों के रहने की व्यवस्था करें। जिन जगहों पर संभव हो वहां पर वर्क फ्रॉम होम करने की अनुमति दी जाए। उन्होंने कहा कि उद्योग कोरोना संक्रमित कर्मचारी के परिवार की जिम्मेदारी लेकर रोजी-रोटी शुरू रखने के लिए ध्यान रखें।
मुख्यमंत्री ने उद्योगजगत से कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एक परिवार की तरह एकजुट होकर संकट का सामना करने का आह्वान किया। हम सब एक हैं कि भावना से आगे बढ़ते हुए मुख्यमंत्री ने उद्योगपतियों का एक ग्रूप तैयार करने का निर्देश मुख्य सचिव सीताराम कुंटे को दिया। जिससे उद्योगपतियों की अपेक्षा और मांग को समझकर समय-समय पर ग्रूप के माध्यम से संवाद स्थापित किया जा सकेगा।

24 घंटे और 7 दिन टीकाकरण की तैयारी
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के टीकाकरण से घातकता कम होगी। राज्य में 24 घंटे और 7 दिन टीकाकरण की तैयारी है। 20 से अधिक बेड वाले स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण की अनुमति दी गई है। टीकाकरण के समय टीके की सुरक्षा महत्वपूर्ण है। इसलिए डॉक्टरों के देखरेख में टीकाकरण को प्राथमिकता दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में सभी नागरिकों को टीका देने की उद्योग जगत की मांग को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंचाई जाएगी।

उद्योग जगत सरकार के साथ
मुख्यमंत्री की अपील पर उद्योगपतियों ने कहा कि संपूर्ण उद्योग जगत सरकार के साथ है। फिलहाल लोगों की जान बचाने के लिए प्राथमिकता होने के चलते सरकार जो भी फैसला करेगी उस पर उद्योग जगह पूरी तरह से सरकार के सहयोग के लिए तैयार है। बैठक में उद्योगपतियों ने 24 घंटे 7 दिन टीकाकरण शुरू रखने, कोरोना के नियमों का पालन न करने वालों के खिलाफ सख्त दंड वसूलने, अनुशासन में रहने के लिए सख्त नियमावली तैयार करने, लोगों को रोजगार शुरू रखने समेत विभिन्न सुझाव दिए।

स्थिति नियंत्रण के बाहर जाने से पहले हो सख्ती: देसाई
प्रदेश के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने कहा कि कोरोना के मरीजों की संख्या इसी तरह से बढ़ती रही तो आने वाले कुछ दिनों में डॉक्टरों और विशेषज्ञों की कमी महसूस होने लगेगी। महाराष्ट्र ने केरल से डॉक्टरों की मांग की है लेकिन कई राज्यों में कोरोना का संकट होने के कारण केरल से मदद मिलने की संभावना कम है। ऐसे में कोरोना की स्थिति नियंत्रण के बाहर जाने से पहले सख्त पाबंदी लागू करना आवश्यक है।