ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र: एकनाथ खडसे ने दिया इस्तीफा, बोले- भाजपा में मुझे बहुत नुकसान हुआ, 23 को राकांपा में होंगे शामिल

मुंबई: महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री व बीजेपी के वरिष्ठ नेता एकनाथ खडसे ने पार्टी से इस्तीफा देने के बाद कहा कि भाजपा के महाराष्ट्र अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल को इस्तीफा भेज दिया है. इस्तीफा दिये जाने का कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि ‘मैं व्यक्तिगत कारणों से भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे रहा हूँ’. साथ ही उन्होंने कहा कि मैं 23 अक्टूबर को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) में शामिल होऊंगा. हालांकि मीडिया को दिए गए अपने बयान में खडसे ने बीजेपी खासकर पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस पर जमकर भड़ास निकाली.
वहीं, महाराष्ट्र के भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा है कि मुझे आज सुबह एकनाथ खडसे का इस्तीफा मिला और इसे स्वीकार कर लिया गया है. हम उन्हें एक नयी पार्टी में शामिल होने के लिए शुभकामनाएं देते हैं.
इस संबंध में एकनाथ खडसे ने कहा कि तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने एक महिला द्वारा उत्पीड़न के झूठे आरोप में मेरे खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के लिए पुलिस को निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि बाद में मामला वापस ले लिया जायेगा. इसके बावजूद मेरे खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच शुरू की गयी. इसमें मुझे क्लीन चिट मिली. मुझे बीजेपी में बहुत नुकसान हुआ. यही नहीं, एकनाथ खडसे ने इस्तीफे की सार्वजनिक घोषणा करने के बाद सोशल मीडिया के अकाउंट ट्विटर से बीजेपी को बाहर का रास्ता दिखा दिया है. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट में परिचय देते हुए महाराष्ट्र के पूर्व राजस्व, कृषि, अल्पसंख्यक विकास और वक्फ, पशुपालन, डेयरी विकास और मत्स्य पालन, राज्य उत्पाद शुल्क, राहत और पुनर्वास मंत्री बताया है.

अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए खडसे ने कहा, 40 साल पार्टी के लिए काम किया। उस दौर से काम किया है जब लोग हमें पत्थर मारते थे लेकिन हमने मेहनत की और सरकार आई और फिर हमने मेहनत की। उसके बाद हमे मंत्री बनाया लेकिन वह हमारी मेहनत थी। आगे उन्होंने कहा कि विधानसभा में जब मुझ पर आरोप लगा उस वक्त एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना ने मेरी जांच की मांग नहीं की क्योंकि उन्हें पता था कि मैं सही हूं.
इससे पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता व महाराष्ट्र के मंत्री जयंत पाटिल ने पत्रकारों से कहा था कि वह (एकनाथ खडसे) शुक्रवार को राकांपा में शामिल होंगे. इससे पार्टी और मजबूत होगी.

फिलहाल मैं भाजपा में हूं: रक्षा खडसे
इधर महाराष्ट्र के रावेर सीट से भाजपा सांसद रक्षा खडसे ने कहा है कि वे भाजपा में ही हैं. उन्होंने कहा कि ससुर के पार्टी छोड़ने का दुख है. रक्षा ने कहा कि मुझे लोगों ने बतौर भाजपा उम्मीदवार वोट दिया है, इसलिए मैं पार्टी नहीं छोडूंगी. पार्टी का जो आदेश होगा वह मानूंगी. उन्होंने कहा कि नाथाभाऊ (एकनाथ खडसे) ने चालीस वर्षों तक भाजपा को आगे बढ़ाने के लिए काम किया है. आज निजी कारणों के चलते इस्तीफा दिया है. रक्षा ने कहा कि बाबा (एकनाथ खडसे) ने कभी मेरे ऊपर कोई दबाव नहीं डाला. उन्होंने कहा कि मैं कब तक भाजपा में रहूंगी, इस बारे में कोई भविष्यवाणी नहीं कर सकता. फिलहाल मैं भाजपा में हूं.

बिहार के चक्कर में लुट रहा महाराष्ट्र
महाराष्ट्र में एकनाथ खडसे के प्रभाव को हर कोई भली-भांति जानता है। एकनाथ खडसे का उत्तर महाराष्ट्र में जबरदस्त प्रभाव है और वे एक साथ कई विधानसभा सीटों पर नतीजों को अपने अनुरूप मोड़ने का माद्दा भी रखते हैं। खडसे के इस जबदस्त प्रभाव के पीछे उनका उनके समाज में मजबूत पकड़ होना बताया जाता है। उत्तर महाराष्ट्र में खडसे के जाने से निश्चित तौर पर बीजेपी को बड़ा नुकसान हो सकता है। क्योंकि यहां पर खडसे के स्तर का कोई दूसरा नेता बीजेपी के पास है ही नहीं।

फिलहाल महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र में बाढ़ पीड़ित इलाकों का दौरा कर रहे हैं। बीते 3 दिनों से वह महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में जाकर किसानों से मुलाकात कर रहे हैं। लेकिन सिक्के का दूसरा पहलू यह भी है कि फडणवीस को खडसे के पार्टी छोड़ने की सुगबुगाहट लग चुकी थी। इसलिए सियासी गलियारों यह भी चर्चा चल रही है कि फडणवीस इस वजह से भी महाराष्ट्र में मौजूद हैं। हालांकि फडणवीस, खडसे के खिलाफ सार्वजनिक तौर पर कुछ भी बोलने से हमेशा बचते रहे हैं।