ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

महाराष्ट्र: कल होगा शिंदे मंत्रिमंडल का विस्तार, सीएम आवास पहुंचे देवेंद्र फडणवीस

मुंबई, (राजेश जायसवाल): महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे अपने 40 दिन पुराने मंत्रिमंडल का कल यानी मंगलवार 9 अगस्त को 11 बजे विस्तार करेंगे। मुख्यमंत्री कार्यालय से सोमवार को यह जानकारी दी गई।
सीएम के एक करीबी सहयोगी ने बताया कि राजभवन में सुबह 11 बजे निर्धारित समारोह में करीब एक दर्जन मंत्री शपथ लेंगे। उन्होंने बताया कि अगले दौर का विस्तार बाद में होगा। उन्होंने कहा कि राज्य विधानमंडल का मानसून सत्र जल्द होना है, इसलिए हमने मंत्रिमंडल विस्तार में 12 विधायकों को शामिल करने का फैसला किया। मंगलवार को शपथ लेने वालों में कुछ विधान परिषद सदस्य भी होंगे। सीएम एकनाथ शिंदे ने आज रात विधायकों की एक बैठक भी बुलाई है।
बता दें कि शिवसेना में बगावती तेवर अपनाकर अधिकांश विधायकों को अपने खेमे में लाने वाले कद्दावर नेता एकनाथ शिंदे के लिये मंत्रिमंडल में अपने खेमे के अधिकतर विधायकों को शामिल करना मुश्किल हो रहा है। पिछले एक महीने में शिंदे 7 बार दिल्ली का दौरा कर चुके हैं और हर बार दौरे के बाद मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें लगाई जाती रही।
गौरतलब है कि शिवसेना विधायक शिंदे और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने 30 जून को क्रमश: प्रदेश के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी।

इस बीच उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस आज मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के सरकारी आवास पर पहुंचे हैं। देवेंद्र फडणवीस को गृह विभाग मिलने की संभावना है। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल को भी मंत्री बनाया जा सकता है। ऐसे में उनके मंत्रिमंडल में शामिल होने के बाद भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बदलने की प्रक्रिया शुरू कर करेगी।

मंत्रिमंडल विस्तार के लिये कोई निमंत्रण नहीं आया: अजित पवार
महाराष्ट्र विधानसभा में नेता विपक्ष अजित पवार ने कहा है कि शिंदे ने अपने साथ आने वाले हर विधायक से मंत्री पद का वादा किये थे। पूर्व उपमुख्यमंत्री पवार ने कहा कि अब शिंदे अपना वादा पूरा करने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए मंत्रिमंडल विस्तार में देरी हो रही है। मुख्यमंत्री को यह भी बताना चाहिए कि देरी किस वजह से हुई।
अजित पवार ने मिडिया से बातचीत में यह भी कहा कि अब तक उनके पास मंगलवार को होने वाले मंत्रिमंडल विस्तार के लिये कोई निमंत्रण नहीं आया है। उन्होंने कहा कि यह साफ है कि शिंदे समूह में गए शिवसेना के सभी 40 बागी विधायकों को मंत्री पद नहीं मिलेगा।

इससे पहले देवेंद्र फडणवीस ने रविवार को कहा था कि अजित पवार विपक्ष के नेता हैं। वह इस प्रकार की बातें कहते रहेंगे। ‘अजित दादा’ जब वह सरकार में थे तो पहले 32 दिनों में महज 5 मंत्री थे। फडणवीस ने मीडिया को बताया कि आपकी सोच से पहले महाराष्ट्र मंत्रिमंडल का विस्तार होगा। वहीं शनिवार को सीएम एकनाथ शिंदे ने भी कहा था कि मंत्रिपरिषद के विस्तार में देरी की वजह से राज्य सरकार का कामकाज किसी भी तरह से प्रभावित नहीं हुआ है और जल्द ही कैबिनेट का विस्तार हो जाएगा।