ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

महाराष्ट्र: कांग्रेस नेता नाना पटोले बोले- अहंकार ‘भाजपा’ को ले डूबेगा…

मुंबई: महाराष्ट्र विधिमंडल के मानसून सत्र में ‘ईडी सरकार और विपक्ष में राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप जोरों से चल रहा है। दूसरी तरफ राज्य के सत्ता संघर्ष का मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा हुआ है। इस पृष्ठभूमि पर राज्य की राजनीति में क्या होने वाला है? इन सब बातों को लेकर मीडिया को दिए गए साक्षात्कार में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी का अहंकार भाजपा को ले डूबेगा। राज्य की ‘ईडी’ सरकार पर हमला करते हुए पटोले ने कहा कि राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी की मानसिकता के कारण राज्य में असंवैधानिक सरकार की स्थापना हुई है और यही असंवैधानिक सरकार मनमाने तरीके से राज्य का कारोबार चला रही है।
इस सरकार में जितनी मस्ती है, ऐसी मस्ती लोकतंत्र के माध्यम से चुनी गई किसी भी सरकार में नहीं हो सकती है। मुख्यमंत्री सदन में विरोधी दलों के सदस्यों को धमकी दे रहे हैं कि आपका कच्चा-चिट्ठा हमारे पास है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए नरेंद्र मोदी विरोधी दल के सदस्यों को मार्शल के माध्यम से सदन के बाहर फिंकवा देते थे या अध्यक्ष के माध्यम से निलंबित करा देते थे, वही गुजरात पैटर्न महाराष्ट्र में ‘ईडी’ सरकार लाना चाहती है लेकिन महाराष्ट्र की जनता इसे बर्दाश्त नहीं करेगी। नाना पटोले ने आगे कहा कि ‘ईडी’ सरकार में आधे से अधिक विधायक ईडी के डर से गए हैं, यह सरकार पूरी तरह से असंवैधानिक है।
यह मामला सुप्रीम कोर्ट में संवैधानिक पीठ के पास विचाराधीन है। आज ही अगर संवैधानिक पीठ का फैसला आ जाता है तो यह सरकार तुरंत गिर जाएगी। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की तानाशाही से चौथा स्तंभ से लेकर अदालत तक सभी लोग दबाव में काम कर रहे हैं। यह अलग बात है कि कोई कुछ बोल नहीं रहा है।
केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग विरोधी दलों को दबाने के लिए किया जा रहा है। बिहार में नीतीश कुमार भाजपा से अलग हुए। वहां पर विरोधी दलों पर छापेमारी शुरू हो गई। इसी प्रकार शिवसेना के विधायकों को तोड़ने के लिए ईडी का उपयोग किया गया, ऐसा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पटोले ने विधान भवन में मानसून सत्र के आखिरी दिन कहा। बता दें कि यहां ‘ईडी’ सरकार का मतलब एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस सरकार से है।