दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र: केशरी राशन कार्ड पर भी मिलेगा 3 किलो गेंहू और 2 किलो चावल

मुंबई: महाराष्ट्र में एपीएल (केशरी) राशन कार्डधारकों को प्रति व्यक्ति 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल देने के प्रस्ताव को राज्य मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है। इससे केशरी राशन कार्ड धारकों को 8 रुपए प्रति किलो की दर से गेहूं और 12 रुपए प्रति किलो की दर से चावल मिल सकेगा। मंत्रिमंडल के इस फैसले से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में शामिल नहीं हो सकने वाले 3 करोड़ 8 लाख एपीएल राशनकार्ड धारकों को अप्रैल से जून महीने तक रियायती दर पर अनाज उपलब्ध हो सकेगा। इस फैसले से सरकार की तिजोरी पर लगभग 250 करोड़ रुपए का भार पड़ेगा।
इस संबंध में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर संबंधित मंत्रालय को आवश्यक निर्देश देने का आग्रह किया है। महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र सरकार से फिलहाल मिलने वाले अनाज के अतिरिक्त 1 लाख 54 हजार 220 मीट्रिक टन अनाज देने की मांग की है। केंद्र सरकार के प्राकृतिक आपदा के वक्त न्यूनतम समर्थन मूल्य पर अनाज देने की नीति के अनुसार रियायती दर पर गेहूं और चावल उपलब्ध कराने की मांग मुख्यमंत्री ठाकरे ने प्रधानमंत्री से की है।
उल्लेखनीय है कि देश में खाद्य सुरक्षा कानून लागू होने के बाद राज्य की आघाड़ी सरकार ने साल 2014 में एपीएल कार्ड धारकों को अनाज देने का फैसला किया था लेकिन बाद में भाजपा सरकार बनने के बाद एपीएल कार्ड धारकों को अनाज देना बंद कर दिया गया था।