दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र के सियासी ड्रामे का आज होगा अंत!

Image result for udhav thakre png

…तो उद्धव ठाकरे बनेंगे सीएम?

मुंबई, (राजेश जायसवाल): महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर अब सारी नजरें कांग्रेस की तरफ टिकी हुई हैं। राज्य में सरकार के गठन में हिस्सा बनने या नहीं बनने को लेकर कांग्रेस में लगातार महामंथन का दौर चल रहा है। इस बीच, एनसीपी ने साफ किया है कि वह कांग्रेस की बैठक के बाद ही कोई अंतिम फैसला लेगी। एनसीपी ने साथ ही साफ किया कि वह शिवसेना के साथ सरकार बनाने को तैयार है।

कांग्रेस ने महाराष्ट्र के दिग्गज नेताओं को बुलाया
बता दें कि सोनिया गांधी संग बैठक में खड़गे के अलावा ए के एंटनी, केसी वेणुगोपाल और अहमद पटेल भी शामिल थे। खड़गे ने बताया कि शाम 4 बजे दूसरे दौर की बैठक चल रही है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के सीनियर नेताओं की राय लेकर ही कांग्रेस पार्टी कोई फैसला करेगी।
बता दें कि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने राज्य में 44 सीटों जीती थीं। सूत्रों के अनुसार, पार्टी के 37 विधायक शिवसेना को समर्थन देने की मंशा पार्टी को जता चुके हैं। उधर, एनसीपी में भी बैठकों का दौर जारी है। एनसीपी नेता नवाब मलिक ने पार्टी की बैठक के बाद कहा कि उनकी पार्टी शिवसेना के साथ सरकार बनाने को लेकर तैयार है पर जब तक कांग्रेस कोई निर्णय नहीं करती है तब तक उनकी पार्टी कोई फैसला नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि शरद पवार ने कहा था कि जो भी निर्णय लेंगे हम कांग्रेस से बात करके लेंगे। हमने विधानसभा चुनाव कांग्रेस के साथ गठबंधन में लड़ा था। मलिक ने कहा कि यह सच है कि विधायकों का मत सरकार बनाने को लेकर है। उन्होंने कहा, हम चाहते हैं कि हमारा और कांग्रेस का एक निर्णय हो। शिवसेना के साथ बातचीत का दौरा शुरू है। शिवसेना के मंत्री ने केंद्र की सरकार से इस्तीफा दे दिया है और यह तय हो गया है कि शिवसेना एनडीए से बाहर निकलने वाली है।

शिवसेना ने मंजूर की एनसीपी की शर्त
एनसीपी ने शिवसेना के सामने बीजेपी की अगुआई वाले एनडीए से सभी नाते तोड़ने की शर्त रखी है। इससे पहले सरकार गठन को लेकर बीजेपी ने अपने कदम पीछे खींच लिए थे। रविवार देर शाम कार्यवाहक सीएम देवेंद्र फडणवीस ने राज्यपाल को जानकारी दी कि उनकी पार्टी के पास सरकार बनाने के लिए जरूरी संख्याबल नहीं है। वहीं, महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील ने शिवसेना को एनसीपी-कांग्रेस के संभावित समर्थन से सरकार बनाने की शुभकामनाएं दी हैं। राज्यपाल द्वारा सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी से सरकार गठन पर उसकी इच्छा पूछने के बाद राज्य में सियासत तेजी से बदल रही है। खबर है कि शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे और एनसीपी चीफ शरद पवार की बांद्रा के ताज लैंड होटल में मिटींग चल रही है। ऐसे में 30 साल पुराने शिवसेना-बीजेपी गठबंधन का टूटना तय माना जा रहा है। संजय राउत ने ट्वीट में लिखा, ‘रास्ते की परवाह करूंगा तो मंजिल बुरा मान जाएगी’।

मोदी कैबिनेट में मंत्री अरविंद सावंत का इस्तीफा
आज शिवसेना कोटे से मोदी कैबिनेट में मंत्री और दक्षिणी मुंबई से सांसद अरविंद सावंत ने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्हें बाहरी उद्योग मंत्रालय दिया गया था, लेकिन अब उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया है। सावंत ने ट्वीट किया, शिवसेना का पक्ष सत्य के साथ है। ऐसे खराब माहौल में दिल्ली की सरकार में बने रहने का कोई औचित्य नहीं है। मैं मंत्री पद से इस्तीफा दे रहा हूं। सावंत ने ट्वीट व प्रेस कांफ्रेंस कर अपने फैसले की जानकारी दी।

उद्धव ठाकरे ने की सोनिया गांधी से फोन पर बात
टीवी रिपोर्ट्स के अनुसार शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को महाराष्ट्र में सरकार गठन के लिए फोन पर बात की। दिल्ली में कांग्रेस की बैठक अभी चल रही है, वहीं मुंबई में एनसीपी की बैठक खत्म हो गई है। कुछ देर पर पार्टी अपना आधिकारिक बयान जारी कर सकती है। महाराष्ट्र में शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे को कांग्रेस और राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के समर्थन के बाद अपनी पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार बनाने में अपने राजनीतिक जीवन की सबसे बड़ी परीक्षा का सामना करना पड़ेगा। बीजेपी द्वारा इनकार किए जाने के बाद राज्यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी ने रविवार को दूसरी सबसे बड़ी पार्टी शिवसेना से सरकार बनाने के बारे में पूछा था। शिवसेना को आज शाम साढ़े सात बजे तक राज्‍यपाल को इस बारे में सूचित करना होगा कि वह महाराष्‍ट्र में सरकार बनाने को इच्‍छुक है कि नहीं। इसके मद्देनजर सोमवार सुबह से दिल्ली और मुंबई में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस तीनों दलों की बैठकों का दौर जारी है।
बता दें कि शिवसेना के नेता संजय राउत ने रविवार को कहा था कि सोनिया गांधी के नेतृत्व वाली पार्टी ‘महाराष्ट्र’ की दुश्मन नहीं है।

शिवसेना नेता संजय राउत लीलावती हॉस्पिटल में भर्ती
शिवसेना नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत को सीने में अचानक से दर्द होने तबीयत बिगड़ने की वजह से लीलावती हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। हॉस्पिटल के डॉक्टर जलील पारकर ने बताया, राउत दो दिनों पहले रूटीन चेकअप के लिए हॉस्पिटल आए थे। कुछ चेकअप के बाद ईसीजी भी हुआ था। अन्य टेस्ट के लिए डॉक्टरों ने उन्हें आज बुलाया था। उन्हें कल डिस्चार्ज किए जाने की संभावना है।