नागपुरब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र: कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 1,574 हुई

मुंबई: महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 210 नये मामले आने के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,574 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि 210 नये मामलों में 132 संक्रमित अकेले मुंबई के हैं। हालांकि, राज्य सरकार और बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के आधिकारिक आंकड़ों में अंतर है। बीएमसी ने दिन में बताया था कि 212 नये मामले अकेले मुंबई में सामने आए हैं।
राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि मुंबई के अलावा पुणे में 38, मीरा भयंदर में 17, नागपुर में छह, कल्याण-डोम्बिवली,ठाणे और बुलढाणा में दो-दो, पिम्परी चिंचवड़ और अकोला में तीन-तीन, नासिक, नवी मुंबई, रत्नागिरी और वसई-विरार में एक-एक नया मामला सामने आया है। विभाग ने बताया कि मुंबई में भर्ती एक मरीज राज्य से बाहर का है।
इसके साथ ही महाराष्‍ट्र के कोरोना संक्रमित सभी शहरों में मास्‍क पहनना अनिवार्य किया गया है। पुणे, नासिक, नागपुर समेत सभी प्रभावित शहरों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। मुंबई में बीएमसी ने पहले ही अनिवार्य कर दिया था। महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने इस संबंध में बयान देते हुए कहा कि जिन जिन शहरों में कोरोना का प्रभाव है, उन सभी शहरों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। मुंबई, पुणे, नासिक, नागपुर और जहां-जहां कोरोना मरीज हैं, उन सभी शहरों में मास्क को अनिवार्य किया गया है।
कोविड-19 से संक्रमित 68 वर्षीय एक मरीज के संपर्क में आए छह व्यक्तियों के नमूनों की जांच में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। नागपुर में स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। कोविड-19 से ग्रसित 68 वर्षीय उक्त मरीज की रविवार को मौत हो गई थी।
एक अधिकारी ने कहा कि मृतक के परिजनों समेत छह व्यक्तियों की जांच में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस की पुष्टि हुई। अधिकारी ने कहा, व्यक्ति की सरकारी अस्पताल में रविवार को मौत हो गई थी और सोमवार को आई उसकी रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई। अब उसके संपर्क में आए छह लोगों में भी कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा कि नागपुर में अब तक 25 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके है जिसमें से एक की मौत हो चुकी है।