ठाणेदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र: ठाणे में शिवसेना विधायक सरनाईक के ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय का छापा!

मुंबई: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को धन शोधन मामले में शिवसेना विधायक प्रताप सरनाईक के ठाणे के घर और ऑफिस पर छापेमारी की। बताया जा रहा है कि ईडी प्रताप सरनाईक के घर और ऑफिस समेत मुंबई और ठाणे के 10 ठिकानों पर तलाशी कर रही है और मनी लांड्रिंग के मामले में यह छापेमारी की गई हैं। छापेमारी के बाद प्रताप सरनाईक के बेटे विहंग को जांच एजेंसी पूछताछ के लिए अपने साथ ईडी ऑफिस ले गई जहां खबर लिखे जाने तक उनसे पूछताछ जारी थी। सत्तापक्ष ने इसे बदले की कार्रवाई बताया है, जबकि भाजपा ने केंद्र सरकार का बचाव किया है।
जांच एजेंसी ने सरनाईक के साथ उनके दोनों बेटों विहांग और पूर्वेश के ठिकानों की भी तलाशी ली। टॉप्स ग्रुप के प्रमोटर्स के ठिकानों पर छापेमारी की है। टॉप्स ग्रुप सुरक्षासेवा मुहैया कराने वाली कंपनी है।
मिली जानकारी के मुताबिक, कंपनी से जुड़े दस्तावेज की तलाश में ईडी ने यह छापेमारी की है। छापेमारी के लिए दिल्ली से ईडी के अधिकारियों की एक बड़ी टीम मुंबई आई थी। सुरक्षा के लिए ईडी के अधिकारियों के साथ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवान भी थे। विभिन्न ठिकानों पर करीब पांच घंटे तलाशी ली गई।
आशंका है कि सरनाईक और टॉप्स ग्रुप के बीच आर्थिक लेनदेन में बड़ी गड़बड़ी हुई है। ठाणे के ओवला माजीवाडा से तीसरी बार विधायक चुने गए प्रताप सरनाईक रिपब्लिक टीवी के एडीटर इन चीफ अर्णब गोस्वामी के खिलाफ विधानसभा में विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव लाए थे। इसके अलावा अन्वय नाईक आत्महत्या मामले की भी दोबारा जांच की मांग उन्होंने की थी जिसमें अर्णब को कुछ दिनों पहले ही गिरफ्तार किया गया था और उन्हें कुछ दिनों जेल में रहना पड़ा था।

कौन हैं प्रताप सरनाईक?
बता दें कि प्रताप सरनाईक बिल्डर और विहंग ग्रुप ऑफ कंपनीज के चेयरमैन हैं। शुरूआती दिनों में ऑटोरिक्शा चलाने वाले सरनाईक अब करीब सवा सौ करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक हैं। हालांकि ईडी ने अभी इस बात की जानकारी नहीं दी है कि यह छापेमारी किस मामले में की जा रही है। वर्तमान में सरनाईक ठाणे के ओवला-मजीवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। वह शिवसेना पार्टी के महाराष्ट्र प्रवक्ता और मीरा-भायंदर क्षेत्र के लिए संचार नेता भी हैं। सरनाईक बीजेपी के खिलाफ लगातार आक्रमक रहते हैं और हाल ही में कंगना रनौत द्वारा मुंबई की तुलना पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) से करने के मामले में राजद्रोह का मुकदमा दर्ज करने की मांग के बाद चर्चा में आए थे। इसके अलावा पत्रकार अर्नब गोस्वामी के विरोध में विधानसभा में विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव लेकर आए थे और ‘कलर्स चैनल’ के शो बिग-बॉस में मशहूर गायक कुमार शानू के बेटे जान शानू के मराठी के खिलाफ बोलने का भी मुद्दा भी उठाया था। कुल मिलाकर इस छापेमारी के बाद एक बार फिर महाराष्ट्र की राजनीति में भूचाल आने की खबर है।