पुणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र: पुणे की केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग से 18 की मौत; जांच के आदेश जारी

पुणे: सोमवार को महाराष्ट्र के पुणे स्थित एक वाटर प्योरिफाइंग कैमिकल फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। जिसमें अब तक 18 लोगों की मौत हो गई। वहीं, कई लोग इस हादसे में घायल हो गए। अभी कई लोग लापता भी बताए जा रहे हैं।
घटना की सूचना मिलते ही फायर बिग्रेड की टीम मौके पर पहुंचकर आग बुझाने में जुटी थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोपहर 3.30 बजे आग उरवडे गांव में स्थित कंपनी SVS Aqua Technologies में लगी। यह एक सैनेटाइजर की कंपनी है। जिसमें क्लोरीन डायऑक्साइड का उत्पादन होता है। यह हवा, पानी व सतह को साफ करने में काम आता है।
घटना पीरागुंट क्षेत्र के मुलशी तहसील के अंतर्गत आता है। अब इस मामले में पुणे के जिला कलेक्टर ने कहा कि आग लगने की घटना की जांच होगी। चार सदस्यों की एक कमेटी आग लगने की वजहों का पता लगाएगी और इस बात की भी जांच की जाएगी कि वहां पहले से आग लगने से बचने के लिए सुरक्षा के इंतजाम किये गये थे या नहीं? कलेक्टर राजेश देशमुख ने घटनास्थल का दौरा भी किया। उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि मैंने अगलगी की इस घटना की जांच के आदेश दिये हैं। मावल के सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट इस कमेटी के प्रमुख होंगे। यह आदेश उप-मुख्यमंत्री अजीत पवार के दिशा-निर्देशों पर दिये गये हैं। डिप्टी सीएम ने कहा है कि जांच से आग लगने की कारणों का पता चल सकेगा और जो भी इसके लिए जिम्मेदार हैं उनके बारे में पता चल सकेगा। जांच की दिशा सही तथ्यों को उजागर करने को लेकर होगी।

मिली जानकारी के मुताबिक, जिस वक्त आग लगी उस वक्त वहां 37 से ज्यादा कर्मचारी मौजूद थे। इनमें से कई लोगों को बाहर भी निकाला गया है। फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है। पुणे मेट्रोपोलिटन रीजन डेवलपमेंट प्राधिकरण पीएमआरडीए के अधीन कार्यरत अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद आठ दमकलों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया।

पीएम मोदी ने जताया दुःख
आग में 18 लोगों की मौत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। पीएम मोदी ने घटना पर अफसोस जााहिर करते हुए कहा कि फैक्ट्री में लगी आग से जिन लोगों की जान गई हैं उनके प्रति वह शोक जताते हुए इस दुःखद समय में परिवार के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करते हैं।
पीएम मोदी ने मृतकों के परिजनों के प्रति शोक संवेदना प्रकट करने के साथ मरनेवालों के परिवार को 2 लाख रुपये प्रत्येक परिवार सहायता का ऐलान किया। यह राशि पीड़ितों को पीएम नेशनल रिलीफ फंड से मिलेगी। जबकि इस हादसे में घायल हुए लोगों को पचास हजार रुपये देने का ऐलान किया गया है। घटना पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी दु:ख जताया है।