ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र: फोर्ट इमारत हादसे में मृतकों के परिजनों को 4 लाख और घायलों को 50 हजार की मदद

मुंबई: गुरुवार को हुए फोर्ट के भानुशाली इमारत हादसे में महाराष्ट्र सरकार ने मृतकों के परिजनों को चार लाख रुपए और घायलों को 50 हजार की सहायता राशि देने का निर्णय किया है। मुंबई के पालक मंत्री असलम शेख ने बताया कि राज्य के गृह निर्माण मंत्री जितेंद्र अव्हाड के साथ चर्चा करने के बाद यह फैसला लिया गया है।

पीड़ितों को रहने के लिए घर देगी सरकार
इस हादसे में जितने लोग भी पीड़ित हैं उन तमाम लोगों को राज्य सरकार की तरफ से रहने के लिए घर मुहैया करवाया जाएगा। पालक मंत्री ने बताया कि इमारत का निर्माण कार्य जब तक पूरा नहीं हो जाता तब तक राज्य सरकार पीड़ितों के रहने का पूरा प्रबंध करेगी। सरकार मुख्यमंत्री सहायता कोष से भी मृतकों के परिवारों के लिए अतिरिक्त राशि देने के सुझाव पर विचार करेगी।

हादसे में 9 लोगों की मौत
बता दें कि गुरुवार की शाम को फोर्ट इलाके में मौजूद 6 मंजिला भानुशाली इमारत भारी बारिश की वजह से ताश के पत्तों की तरह ढह गई थी। इस दुर्घटना में 9 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है जबकि दो लोग जख्मी है। हादसे में जख्मी हुए लोगों के इलाज के लिए भी सरकार ने निर्देश जारी किए हैं। गुरुवार देर रात तक इमारत के मलबे को हटाने का काम शुरू था।

जर्जर इमारतों का शहर मुंबई
मायानगरी मुंबई को यूं तो सपनों का शहर कहा जाता है लेकिन अब धीरे-धीरे यह हादसों का शहर बनता जा रहा है। मुंबई शहर में आपको एक तरफ आसमान छूती इमारतें मिलेंगी तो वहीं दूसरी तरफ हजारों की तादात में ऐसी जजर्र इमारतें! जो बारिश के मौसम में लोगों को मौत का दावत दे रही हैं। बावजूद इसके कई मामलों में इमारतों में रहने वाले लोग वैकल्पिक व्यवस्था न होने और प्रशासन की तरफ से कोई वैकल्पिक व्यवस्था न किये जाने की वजह से इन इमारतों में रहने को मजबूर होते हैं। बारिश के मौसम में यह इमारतें जब धराशाई होती हैं तो कई निर्दोष लोग अपनी जान गंवा देते हैं।