ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का किया ऐलान, जानें- कब से कब तक होंगी परीक्षाएं…

मुंबई: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एंड हायर सेकेंड्री एजुकेशन (MSBSHSE) इस साल होने वाली 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है. महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड शनिवार को 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम के तारीखों की घोषणा करते हुए यह बताया कि 12वीं कक्षा के एग्जाम 23 अप्रैल से 21 मई के बीच जबकि 10वीं कक्षा के एग्जाम 29 अप्रैल से 20 मई के बीच होंगे.

अप्रैल-मई में होंगी परीक्षाएं
महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ने यह डेटशीट आधिकारिक पोर्टल पर जारी कर दिया है. ऐसे में इस परीक्षा में भाग लेने वाले सभी 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राएं आधिकारिक पोर्टल पर जा कर सारी जानकारी देख सकते हैं. शनिवार को महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड के सचिव अशोक भोंसले ने जानकारी देते हुए बताया कि HSC यानी कि कक्षा 12 वीं और SSC यानी कि कक्षा 10वीं की परीक्षाएं अप्रैल-मई 2021 में आयोजित की जाएंगी. इसमें 10वीं की परीक्षाएं 29 अप्रैल से 20 मई के बीच तो वहीं 12वीं की परीक्षा 23 अप्रैल से 21 मई तक होंगी.

ऑनलाइन मोड में परीक्षा आयोजित करना वर्तमान में संभव नहीं: वर्षा गायकवाड़
मिली जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र बोर्ड की 10वीं और 12वीं में इस साल 30 लाख से अधिक छात्र इन परीक्षाओं के लिए उपस्थित होंगे. कोरोना काल में हो रहे इन परीक्षाओं को ऑनलाइन कराने की भी मांग उठी थी, यहां तक की माता-पिता और शिक्षक बोर्ड से ऑनलाइन बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का अनुरोध कर रहे थे. पर राज्य ने ऑफ़लाइन मोड में परीक्षा आयोजित करने से आगे बढ़ने का फैसला किया है. राज्य की शिक्षामंत्री वर्षा गायकवाड़ ने ऑनलाइन मोड में परीक्षा कराने का सुझाव ठुकरा दिया. उन्होंने कहा कि ऑनलाइन मोड में कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करना वर्तमान में संभव नहीं होगा.