ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र: भिवंडी में प्रसव के लिए महिला को अस्पताल जाना होगी अनिवार्यता, ‘आरोग्य सखी’ कार्यक्रम के तहत घरों में नहीं होगी प्रसव की अनुमति

भिवंडी: महाराष्ट्र के भिवंडी निजामपुर नगर निगम ने गर्भवती महिलाओं को लेकर एक बड़ा फैसला किया है। इस फैसले के अनुसार अब किसी भी गर्भवती महिला की डिलीवरी घर में कराए जाने की अनुमति नहीं होगी। यह फैसला ‘आरोग्य सखी’ कार्यक्रम के तहत हुआ है, जिसके अनुसार भिवंडी निजामपुर नगर निगम ने किसी भी गर्भवती महिला की घर में प्रसव कराने की अनुमति देने से मना कर दिया है।
इस बारे में चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर के. आर. खरात ने कहा कि भिवंडी नगर आयुक्त डॉ. पंकज आशिया ने ‘आरोग्य सखी’ कार्यक्रम को अनिवार्य रूप से लागू करने का निर्देश दिया है। इसका पालन सभी सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों को करना होगा।
उन्होंने बताया कि ‘आरोग्य सखी’ कार्यक्रम के अंतर्गत महिला स्वास्थ्यकर्मियों को ग्रामीण क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं की देखरेख करने की ट्रेनिंग दी जाती है। उन्होंने कहा कि अधिक जोखिम वाले मामले में यह आरोग्य सखी शुरुआती देखभाल भी कर सकती हैं। डॉ. खरात ने बताया कि हर स्वास्थ्य केंद्र पर 20 आरोग्य सखियों की नियुक्ति होगी और दो सखियां मलिन बस्तियों में गर्भवती महिलाओं की जांच के लिए घूमेंगी।
डॉक्टर खरात ने कहा कि कई बार ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली गर्भवती महिलाओं के घरों में वह सभी सुविधाएं नहीं उपलब्ध होती हैं जो प्रसव कराते समय आवश्यक हैं। इस वजह से कई बार नवजात बच्चे या गर्भवती मां की जान चली जाती है। इस वजह से यह फैसला लिया गया है।
उन्होंने बताया कि भिवंड़ी शहर में एक साल में करीब 12,000 से 13,000 डिलीवरी होती है। इनमें से 3 से 4 हजार डिलीवरी घरों में होती है। उन्होंने कहा कि घरों में डिलीवरी दवाइयों के इस्तेमाल से कराई जाती है। उचित स्वास्थ्य सुविधाएं न मिलने की वजह से गर्भवती मां की जान पर बन आती है।

उन्होंने बताया कि फिलहाल भिवंडी निजामपुर म्युनिसिपल में 15 सरकारी स्वास्थ्य केंद्र हैं। ‘आरोग्य सखी’ कार्यक्रम के तहत कम संसाधन वाले समुदायों की महिला उद्यमियों को ट्रैनिंग दी जाएगी। इस दौरान महिलाओं को स्वास्थ्य जांच से जुड़ी चीजें सिखाई जाएंगी। डॉक्टर खरात ने बताया कि निकाय जल्द ही हर स्वास्थ्य केंद्र पर 20 आरोग्य सखियों को नियुक्त करेगा। ये सखियां झुग्गी बस्तियों में जाकर यह सुनिश्चित करेंगी कि महिलाएं जांच और डिलीवरी के लिए स्वास्थ्य केंद्र जा रहीं हैं या नहीं।