दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

सीएम ठाकरे ने की कोविड टास्क फोर्स के साथ बैठक, महाराष्ट्र को मिलेगी और राहत, बढ़ेगा रेस्तरां और दुकानों का समय, 22 से खोले जाएंगे मनोरंजन पार्क

मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट के बाद यह निर्णय लिया गया है कि राज्य के रेस्तरां और दुकानों का समय बढ़ाया जाएगा. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और कोविड टास्क फोर्स के बीच बैठक में इस बात पर सहमति बनी. महाराष्ट्र मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने सोमवार को यह जानकारी दी. सीएमओ की तरफ से जारी बयान में यह भी कहा गया कि आगामी 22 अक्टूबर से कुछ शर्तों के साथ मनोरंजन पार्क भी खोल दिए जाएंगे.
सीएमओ ने आगे बताया कि उद्धव ठाकरे और कोविड टास्क फोर्स के बीच बैठक में बच्चों के टीकाकरण के मुद्दे पर भी चर्चा की गई. इस दौरान मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया है कि वे बच्चों के टीकाकरण का स्टॉक तैयार रखने के लिए केंद्र सरकार के संपर्क में रहें. कोविड के अलावा डेंगू और चिकनगुनिया के मरीजों की संख्या बढ़ रही है और उनके इलाज पर पर्याप्त ध्यान दिया जाना चाहिए.
मुख्यमंत्री ने कहा, हम धीरे-धीरे प्रतिबंधों में ढील दे रहे हैं और रोगियों की संख्या में गिरावट आ रही है. हम 22 अक्टूबर से सिनेमाघरों को शुरू कर रहे है. रेस्तरां और दुकानों के समय बढ़ाने की लगातार मांग की जा रही है, इसलिए उनके टाइमिंग बढ़ाने के लिए दिशा-निर्देश तैयार करने के निर्देश दे दिए गए हैं.
सीएम ठाकरे ने कहा कि दूसरी लहर थम गई है, लेकिन तीसरी लहर का खतरा अभी भी बना हुआ है और नियमित मास्क पहनना, सुरक्षित दूरी बनाए रखना और अपने हाथों को साफ रखना बहुत जरूरी है. उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना वायरस के इलाज के लिए दुनिया में नए-नए प्रयोग हो रहे हैं और नई दवाओं के मामले में उनकी प्रभावशीलता, कीमत, उपलब्धता की जानकारी अभी से ही दी जाए और संबंधितों को संपर्क में रखा जाए.
इस बैठक में मुख्य सचिव सीताराम कुंटे, स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. प्रदीप व्यास, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव आशीष कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव विकास खड़गे, राहत एवं पुनर्वास विभाग के प्रमुख सचिव के अलावा अन्य कई अन्य सरकारी अधिकारी मौजूद थे।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, महाराष्ट्र में एक दिन पहले यानी 17 अक्टूबर (रविवार) को कोरोना वायरस के 1715 नए मामले सामने आए थे, जिसके बाद राज्य में संक्रमण के कुल मामले 65,91,697 हो गए थे. वहीं, राज्य में संक्रमण से 29 और लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या 1,39,789 हो गई. इस दौरान 24 घंटे में 2680 रोगी संक्रमण से ठीक हुए, जिससे अब तक 64,19,678 लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं.
महाराष्ट्र में वर्तमान में एक दिन में 1,485 केस मिले. वही एक दिन में 27 मौतें हुई, सिर्फ मुंबई की बात करे, तो मुंबई में एक दिन में 371 नये मामले आये हैं और 04 की मौत हुई.
राज्य में अब तक कुल मौत 1,39,816 है. राज्य में अब-तक एक्टिव मरीजों की कुल संख्या 28,008 तक. महज मुंबई में आज तक के एक्टिव मरीजों की कुल संख्या 5,723 है. मुंबई में 24 घंटे में कोरोना पॉजिटिव 371 नए केस मिले. मुंबई में अब तक के कुल केस 7,52,030 है. और मुंबई में अब-तक हुई कुल मौत 16,184 है.
आज 2,078 मरीज ठीक होकर घर गए है. अब तक ठीक होने वाले मरीजों की कुल संख्या 64,21,756 है. राज्य में अब तक की रिकवरी रेट 97.4 प्रतिशत है. और मृत्यु की दर 2.12 प्रतिशत है.

बता दें कि मुंबई में कोरोना वायरस से संक्रमित पहले मरीज की मौत 17 मार्च 2020 को दर्ज की गई थी. महामारी के साथ एक लंबी लड़ाई और सबसे बुरी तरह प्रभावित शहरों में से एक मुंबई अब कोरोना से उबरती हुई दिखाई दे रही है.