ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र में अब तक एक करोड़ से अधिक लोगों को लग चुकी है कोरोना वैक्सीन

मुंबई: महाराष्ट्र में एक करोड़ से ज्यादा लोगों को अब तक कोरोना संक्रमण से बचाव के टीके दिए जा चुके हैं। राज्य के प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) प्रदीप व्यास ने रविवार को यह जानकारी दी। बता दें कि महाराष्ट्र समेत देशभर में इस साल 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान शुरू हुआ है और अत्यावश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के बाद 45 साल से ज्यादा आयु के लोगों को टीके लगाए जा रहे हैं। व्यास ने बताया कि रविवार दोपहर तक राज्य में कुल 1 करोड़ 38 हजार 421 लोगों को टीके लगाए जा चुके थे। शाम तक आंकड़ा और बढ़ेगा।
वहीँ मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने टीकाकरण कार्यक्रम से जुड़े लोगों की सराहना की। टोपे ने कहा कि राज्य टीकाकरण अभियान में लगातार पहले नंबर पर बना हुआ है। अब तक जिन लोगों को टीका लग चुका है उनका आंकड़ा एक करोड़ के पार पहुंच चुका है। इससे पहले शनिवार तक राज्य में कुल 99 लाख 30 हजार 450 लोगों को टीके लगाए जा चुके थे। हालांकि, इनमें से ज्यादातर ने अभी एक ही खुराक ली है और उन्हें टीके की दूसरी खुराक दी जानी है।
टीके को लेकर राज्य सरकार और केंद्र सरकार में लगातार खींचतान चल रही है। राज्य में पर्याप्त मात्रा में टीके न होने के चलते कुछ टीकाकरण केंद्र बंद करने पड़े थे। हालांकि, केंद्रीय मंंत्री प्रकाश जावडेकर ने शनिवार को कहा था कि महाराष्ट्र को एक करोड़ 10 लाख से ज्यादा टीके की खुराक अब तक दी जा चुकी है। महाराष्ट्र के अलावा गुजरात और राजस्थान ही दो ऐसे राज्य हैं जिन्हें अब तक टीके की एक करोड़ से ज्यादा खुराक दी गई है। हालांकि राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दावा किया है कि महाराष्ट्र से कम जनसंख्या और कोरोना मरीजों वाले कई राज्यों कोे उससे ज्यादा टीके की खुराक दी गई है।