दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी, पिछले 24 घंटों में 61,695 नए ​​मामले, 349 की मौत!

कोरोना को प्राकृतिक आपदा घोषित करे केन्द्र, SDRF से भी हो लोगों की मदद: उद्धव ठाकरे

मुंबई: पूरे देश के लोगों पर कोरोना कहर बनकर टूट पड़ा है. भारत के सभी राज्यों में संक्रमितों की संख्या में हर दिन इजाफा हो रहा है. लेकिन कोरोना का सबसे ज्यादा असर महाराष्ट्र में देखने को मिल रहा है. महाराष्ट्र में आज कोरोना के 61,695 नए केस दर्ज किए जबकि 349 लोगों की मृत्यु हो गई. अकेले मुंबई में 8,270 नए केस मिले हैं जबकि 49 लोगों की मौत हो गई. राज्य में बिगड़ती परिस्थितियों से निपटने के लिए मुंबई के जसलोक हॉस्पिटल को कोविड फेसिलिटी सेंटर में बदल दिया गया है. यहां 40 ICU बेड्स सहित 250 एडिशनल बेड्स हैं. इनके अलावा ट्राईडेंट होटल तथा बीकेसी को भी कोविड फेसिलिटी में बदल दिया गया है.

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीएम उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र में 15 दिनों तक मिनी लॉकडाउन लगाने की घोषणा कर दी है. इसके अलावा सीएम ठाकरे ने पीएम मोदी को एक पत्र भी लिखा है. जिसमें उन्होंने उन्होंने जोर देते हुए पीएम से कहा है कि इस महामारी को प्राकृतिक आपदा घोषित किया जाए.
सीएम उद्धव ठाकरे ने पीएम मोदी को लिखे पत्र में कहा है कि कोरोना के कारण लोगों की आर्थिक स्थिति खराब हो गई है. ऐसे में राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (SDRF) से कोरोना से प्रभावित लोगों की आर्थिक मदद की जाए. इससे पहले राज्य की उद्धव सरकार ने कोरोना के प्रभाव को देखते हुए राज्य के लोगों के लिए 5 हजार 476 करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया है.

सीएम उद्धव ठाकरे का कहना है कि कोरोना को राज्य की सरकार ने प्रकृतिक आपदा के रुप में स्वीकार कर लिया है. उन्होंने कहा है कि जिस तरह भूकंप, सूनामी, चक्रवात, बवंडर, भारी वर्षा, बाढ़ आदि को कुदरत का कहर के रुप में लिया जाता है, सीएम ठाकरे ने पीएम मोदी से अनुरोध किया है कि, कोरोना को भी उसी रूप में देखा जाए. और लोगों की मदद की जाए.
गौरतलब है कि अपने खत में सीएम ठाकरे ने पीएम मोदी से कई रियायतों की मांग की है. उद्धव ठाकरे ने कोरोना के बढ़ते खतरों को देखते हुए जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की तिथी को भी 3 महीने आगे बढ़ाने की बात कही है. उन्होंने स्टेट डिजास्टर रेस्पॉन्स फण्ड (SDRF) के इस्तेमाल करने के लिए इसे प्राकृतिक आपदा करार करने की गुजारिश की है. उन्होंने केन्द्र से एसडीआरएफ की पहली किस्त केंद्र सरकार से तत्काल जारी करने का आग्रह किया है.