ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र में कोरोना महामारी के बीच BMC का बड़ा फैसला- मुंबई में लगाएगी 2 ऑक्सीजन प्लांट!

मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से मच रही तबाही के बीच बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने मुंबई में अपने दो ऑक्सीजन रिफिलिंग प्लांट लगाने की घोषणा की है। पिछले दो दिनों के भीतर महाराष्ट्र में कोरोना वायरस मरीजों की भारी संख्या दर्ज की गई है। जिसकी वजह से स्वास्थ्य ढांचे पर जबरदस्त बोझ बढ़ा है।
बता दें कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर बड़ा संकट लेकर आई है, जिसकी वजह से कई राज्यों में कोरोना संक्रमण के केस तेजी के साथ बढ़ते जा रहे हैं। सबसे बुरा हाल तो महाराष्ट्र का है। यहां राज्य सरकार के लाख प्रयासों के बावजूद भी कोरोना के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। जिसकी वजह से हॉस्पिटलों में बेड और ऑक्सीजन की भारी किल्लत देखने को मिल रही है।
एक रिपोर्ट के अनुसार मुंबई में ऑक्सीजन की भारी किल्लत का सामना कर रही है, जिसके सिलेंडर रिफिलिंग प्लांट्स से सप्लाई किए जा रहे हैं। हॉस्पिटल में कोविड मरीजों की लगातार बढ़ रही संख्या की वजह से अन्य स्वास्थ्य सेवाओं जैसे ऑक्सीजन, आईसीयू बेड्स और वेंटिलेटर्स आदि पर भी बड़ा असर पड़ा है। रिपोर्ट में बताया गया कि 50 प्रतिशत ऑक्सीजन नवी मुंबई और ठाने भेजी गई है। क्योंकि दोनों रिफिलिंग सेंटर्स नवी मुंबई में स्थित है, इसलिए नगर निगम वहां लगातार सिलेंडर भेजते रहता है। अतिरिक्त नगर आयुक्त पी वेलरसू ने जानकारी देते हुए बताया कि मुंबई में लगातार बढ़ रही कोरोना मरीजों की संख्या को देखते हुए हम , “हम महालक्ष्मी रेस कोर्स में और मुलुंड के रिचर्डसन और क्रूडस जंबो सेंटर में दो ऑक्सीजन बॉटलिंग प्लांट स्थापित करने जा रहे हैं। एक बार वो जब कुछ दिन में तैयार हो जाएंगे तो जंबो और ड्यूरा सिलिंडर को नवी मुंबई में बॉटलिंग प्लांटों में नहीं भेजा जाएगा।

महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 48,621 नए मामले सामने आए, जिसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 47,71,022 तक पहुंच गई। महाराष्ट्र में पिछले 30 दिन की अवधि में सोमवार को पहली बार एक ही दिन में नए मामलों की संख्या 50,000 के आंकड़े से कम दर्ज की गई है। वहीं, मुंबई में 17 मार्च के बाद सबसे कम संक्रमित मिले हैं।

राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, महाराष्ट्र में कोविड-19 के 567 और मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 70,851 हो गई। महाराष्ट्र में अप्रैल में अधिकतर दिनों में संक्रमण के नए मामलों की संख्या करीब 60,000 के आसपास दर्ज की गई थी।

संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर राज्य सरकार ने 5 अप्रैल से लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लागू की थीं, जिन्हें बाद में 15 मई तक विस्तार दिया गया है। विभाग के मुताबिक, महाराष्ट्र में सोमवार को 2,11,668 नमूनों की जांच के साथ ही अब तक 2,78,64,426 नमूनों की जांच की जा चुकी है। इसके मुताबिक, सोमवार को 59,500 लोग संक्रमणमुक्त हुए, जिसके साथ ही अब तक 40,41,148 मरीज ठीक हो चुके हैं। महाराष्ट्र में उबरने की दर 84.7 फीसदी जबकि मृत्यु दर 1.49 फीसदी है।
महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में सोमवार को मध्य मार्च के बाद सबसे कम 2662 नए मामले सामने आए जबकि 78 लोगों की इस संक्रमण से मौत हो गई। बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के आंकड़ों के अनुसार, इसके साथ ही महानगर में अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 6,58,866 हो गई है जबकि 13,408 लोगों की इससे मौत हो चुकी है। शहर में गत 24 घंटे में बस 23,542 नमूनों की कोविड-19 जांच की गई। अब तक यहां 55,13,783 जांच की जा चुकी हैं। सोमवार को जो नए मामले सामने आए वो 17 मार्च के बाद सबसे कम रोजाना मामले हैं। यहां 17 मार्च को 2377 मामले सामने आए थे।
सामान्यत: सोमवार को सप्ताह के अन्य दिनों की तुलना में कम मामले सामने आते हैं क्योंकि सप्ताहांत पर कोरोना वायरस जांच कम हो जाती है। रविवार को यहां कोविड-19 के 3672 नए मामले सामने आए थे और 79 मरीजों की जान चली गयी थी। यहां मामले लगातार घट रहे हैं।बीएमसी के अनुसार गत 24 घंटे में यहां 5,746 मरीजों को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई। इसके साथ ही महानगर में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 5,89,619 हो गई है। यहां इस समय 54,143 मरीज उपचाराधीन हैं। मरीजों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर 89 हो गई है।